Ashish Nehra cricketer Complete information64

आशीष नेहरा (Ashish Nehra) एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट के माध्यम से भारतीय टीम के लिए खेला है। वे विशेष रूप से अपने तेज गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं।

यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है: Ashish Nehra cricketer Complete information64

जन्म और प्रारंभिक जीवन: आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल, 1979 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उनका क्रिकेट करियर 1999 में भारतीय टीम में शामिल होने से शुरू हुआ।

गेंदबाजी करियर: आशीष नेहरा वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में भारतीय टीम के लिए खेलते रहे हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी के लिए विशेष रूप से मान्यता प्राप्त की और उन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जानी जाती है।

चमकता हुआ करियर: नेहरा का करियर कई मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ियों की तरह ही चमकता हुआ रहा है। वे अपनी कमजोरियों के बावजूद टेस्ट और वनडे क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन करते रहे हैं।

निवृत्ति: आशीष नेहरा ने अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच में 2017 में खेला था। उन्होंने उसके बाद अपने खेलने की पेशेवर जिंदगी को समाप्त कर दिया।

कोचिंग: नेहरा ने अपने निवृत्ति के बाद कोचिंग की दिशा में भी अपनी करियर की दिशा बदली। वे भारतीय क्रिकेट टीम के बांगलादेश और डिल्ली कैपिटल्स टीम के गेंदबाज कोच रहे हैं।

आशीष नेहरा एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने अपनी क्रिकेट करियर में विभिन्न अद्भुत योगदान दिए। वे वर्ल्ड कप और अन्य अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं। Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64
Ashish Nehra cricketer Complete information64

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आशीष नेहरा के बारे में: Ashish Nehra cricketer Complete information64

  1. जन्म और प्रारंभिक जीवन: आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल, 1979 को दिल्ली, भारत में हुआ था।
  2. क्रिकेट करियर: उन्होंने 1999 में अपने वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया और टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला मैच 2001 में हुआ। वे एक अल्‍राउंडर क्रिकेटर थे, जिन्होंने बॉलिंग और बैटिंग दोनों में महान काम किया।
  3. वनडे क्रिकेट: उनका वनडे क्रिकेट में योगदान भी महत्वपूर्ण रहा है। वे आमतौर पर बल्लेबाज के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन करते थे और अच्छे बैटिंग और बॉलिंग के संबंध में जाने जाते थे।
  4. टेस्ट क्रिकेट: उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया और विभिन्न समयों में भारतीय टीम के लिए खेले।
  5. प्रमुख प्रशंसा: आशीष नेहरा को उनकी आत्मघातक बॉलिंग और क्रिकेट के अलावा उनकी मजेदार व्यक्तिगतता के लिए भी जाना जाता है।
  6. पेंशन: उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया और खुद को क्रिकेट प्रशासन में शामिल करने का फैसला किया।

आशीष नेहरा, जिनका पूरा नाम आशीष कुमार नेहरा है, एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए बॉलिंग करते हुए अपना योगदान दिया। वह एक स्लो अर्म बॉलर थे और उनकी बॉलिंग स्पिन थी।

नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 को देहरादून, उत्तराखंड, भारत में हुआ था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत प्रथम श्रेणी क्रिकेट से की और फिर भारतीय टीम में प्रवेश किया। Ashish Nehra cricketer Complete information64

नेहरा का टेस्ट क्रिकेट में पहला दिन दिन अंतरराष्ट्रीय मैच 24 फरवरी 1999 को भारत और स्रीलंका के बीच खेला गया था। वह एक महान बॉलर के रूप में जाने जाते हैं और उनके कैरियर में कई महत्वपूर्ण क्रिकेट समारोह शामिल हैं।

नेहरा की वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर भी प्रमुख थी और उन्होंने भारतीय टीम के लिए कई महत्वपूर्ण मैच खेले। वे अपने बॉलिंग के जरिए मैचों में महत्वपूर्ण योगदान देते थे और उनका खेल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा था।

नेहरा ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था और उनके खेलने के बाद से ही वे क्रिकेट के कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स में कमेंट्री करने लगे हैं। Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64
Ashish Nehra cricketer Complete information64

आशीष नेहरा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता हूँ: Ashish Nehra cricketer Complete information64

  1. परिवार: क्रिकेटर आशीष नेहरा का परिवार में क्रिकेट से संबंधित कई सदस्य थे।
  2. क्रिकेट की करियर: आशीष नेहरा एक बोलिंग ऑल-राउंडर थे और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपने प्रथम वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच को 1999 में खेला। उनका पहला टेस्ट मैच 2000 में खेला गया था। उनका बेस्ट मोमेंट तो मैदान पर उनकी पारीओं के साथ ही उनके खतरनाक बोलिंग कौशल को भी यादगार बनाता है।
  3. प्रमुख प्रशंसा और उपलब्धियाँ: नेहरा को उनकी अद्वितीय बोलिंग और मैच के गहरे समझ के लिए प्रशंसा मिली। उन्होंने अनेक मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया और उन्होंने टीम को कई विश्वकपों में प्रतिष्ठित प्रदर्शन करने में मदद की।
  4. सन्यास: आशीष नेहरा ने अपने क्रिकेट के प्रवृत्ति से सन्यास ले लिया और उन्होंने क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया। उन्होंने अपने करियर के बाद अन्य क्रिकेटरों के लिए क्रिकेट प्रशिक्षण के रूप में योगदान किया।
  5. अन्य क्षेत्रों में योगदान: नेहरा ने क्रिकेट के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों में योगदान किया, जैसे कि वे क्रिकेट के टीवी और रेडियो निपुण भी थे। Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64
Ashish Nehra cricketer Complete information64

भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा के बारे में निम्नलिखित जानकारी है: Ashish Nehra cricketer Complete information64

  1. बल्लेबाज/गेंदबाज: स्लो गेंदबाज
  2. भागीदारी: भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (2009-2012) और विभिन्न आईपीएल टीमों में खेले, जैसे कि दिल्ली डेयरडेविल्स (DD), पुणे वॉरियर्स (PWI) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)
  3. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में भारतीय टीम के लिए खेला।
  4. टेस्ट डेब्यू: 1 अगस्त 2009 को श्रीलंका के खिलाफ
  5. वनडे डेब्यू: 4 दिसंबर 2009 को पाकिस्तान के खिलाफ
  6. आईपीएल: आईपीएल में उन्होंने विभिन्न टीमों में खेला, लेकिन सबसे अधिक पहचान उन्होंने दिल्ली के लिए खरीदी थी।
  7. विशेष खेलकूद प्रमुखताएँ: उनकी अद्भुत गेंदबाजी ने उन्हें एक श्रेष्ठ स्लो गेंदबाज के रूप में मान्यता प्रदान की। उनकी छलांगें और गेंदों की गति से वे बल्लेबाजों को कई बार आक्रमण करने में सफल रहे हैं।

आशीष नेहरा एक मान्यता प्राप्त स्पिन गेंदबाज थे और विशेष रूप से वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अपने गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध थे। उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम में 1990 में अपना डेब्यू किया और अपने करियर में 149 टेस्ट मैच खेले। उनके 218 विकेट लेने का श्रेय उनके विचारशील गेंदबाजी को जाता है।

नेहरा का वनडे क्रिकेट में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा, और उन्होंने 1992 में अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने 17 साल के करियर में 234 वनडे मैच खेले और 157 विकेट हासिल किए।

आशीष नेहरा के अलावा, उनके बारे में अन्य महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं: Ashish Nehra cricketer Complete information64

  • उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में डेल्ही डेयरडेविल्स (अब डेल्ही कैपिटल्स) के साथ खेला।
  • उन्होंने 1999 के क्रिकेट विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा बनकर महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
  • उन्होंने क्रिकेट के अलावा क्रिकेट की टीम ‘रेण्डियन्स’ के सदस्य के रूप में भी प्रसिद्ध हुए।

आशीष नेहरा के करियर में उनकी गेंदबाजी के प्रति उनकी संवेदनशीलता और क्रिकेट के प्रति उनका प्यार उन्हें एक अद्वितीय स्थान प्राप्त करवाते हैं। Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64
Ashish Nehra cricketer Complete information64

क्रिकेटर आशीष नेहरा, भारतीय क्रिकेट के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और फिलहाल माननीय भारतीय टीम के कोच हैं। उन्होंने 1979 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और 1992 में संन्यास ले लिया था।

नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर में विभिन्न रोलों में खिलाड़ियों के बीच अपनी माहिरता दिखाई, मुख्य रूप से वे एक अलराउंडर थे, अर्थात् वे गेंदबाज और बैट्समन दोनों काम कर सकते थे। उनकी खासियत थी उनकी विशेष प्रकार की गेंद मारने की क्षमता और स्विंग गेंदों के उत्तम बैटिंग के साथ-साथ।

नेहरा का क्रिकेट में विशेष प्रेम और जीवन भर के लिए खेलने की उनकी प्रेरणा उनके करियर की महत्वपूर्ण बातों में से एक थी। उन्होंने अपनी करियर में 17 टेस्ट मैच, 120 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच और 2 टेस्ट शतक प्राप्त किए।

नेहरा का समृद्ध क्रिकेट अनुभव उन्हें भारतीय क्रिकेट के माननीय कोच के रूप में भी आमंत्रित किया। उन्होंने भारतीय टीम के कोच के रूप में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स में टीम का मार्गदर्शन किया और टीम को सफलता दिलाने में मदद की।

आशीष नेहरा का नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान है और उनकी क्रिकेट करियर और उनके कोच के दिन भारतीय क्रिकेट के प्रशंसा और सम्मान के पात्र हैं।

क्रिकेट की दुनिया में अपनी महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध हुए।

आशीष नेहरा की मुख्य जानकारी: Ashish Nehra cricketer Complete information64

  1. खेल की प्रारंभिक दिनों का संवाद: आशीष नेहरा ने क्रिकेट की पढ़ाई दिल्ली के विशेष बैन्क ऑफ़ इंडिया क्रिकेट अकैडमी से की थी। उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देब्यू 1989 में हुआ था।
  2. खेल करियर: आशीष नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर में अधिकांश समय एक स्पिन बॉलर के रूप में खेला। उन्होंने वनडे और टेस्ट मैच दोनों में भारतीय टीम के लिए खेला।
  3. क्रिकेट की उपलब्धियाँ: आशीष नेहरा ने टेस्ट क्रिकेट में 44 मैच खेले और उनके 235 विकेट हासिल किए। वनडे इंटरनेशनल में भी उन्होंने 157 मैच खेले और 157 विकेट हासिल किए।
  4. क्रिकेट के बाद: रिटायरमेंट के बाद, आशीष नेहरा क्रिकेट के कई प्राधिकृत मंचों पर क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में कार्य करने लगे हैं। उन्होंने क्रिकेट संवाददाता के रूप में भी काम किया है।
  5. सामाजिक कार्य: आशीष नेहरा ने खेल के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी भूमिका निभाई है। उन्होंने क्रिकेट खिलाड़ियों के शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न पहलुओं में काम किया है।

आशीष नेहरा एक भारतीय क्रिकेटर थे जिन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए खेला। वह एक अलराउंडर खिलाड़ी थे, जिन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अपनी कठिनाइयों और क्षमताओं का परिचय दिलाया। Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64

Ashish Nehra cricketer Complete information64
Ashish Nehra cricketer Complete information64

नेहरा का विशेषण है कि उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने अलराउंड स्किल्स का बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी करियर में 120 वनडे मैच खेले और उनके पास 157 विकेट्स थे, जिनमें से अधिकांश गेंदबाजी में हासिल किए गए थे। उन्होंने 50 वनडे मैचों में 934 रन भी बनाए। Ashish Nehra cricketer Complete information64

टेस्ट क्रिकेट में, उन्होंने 17 मैच खेले और 44 विकेट्स हासिल किए।

नेहरा का खेलने का स्टाइल उनके गेंदबाजी के प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध था, और उन्होंने क्रिकेट में अपनी योगदानी और माहिरी के लिए सम्मान प्राप्त किया।

आशीष नेहरा ने 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया था, लेकिन उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कई सीजन तक खेलना जारी रखा।

कुल मिलाकर, आशीष नेहरा भारतीय क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने अपने खेलीबढ़ी कौशल से क्रिकेट मानचित्र पर अपनी छाप छोड़ी।

Suresh Raina cricketer Complete information08

wikipedia