Complete information of cricketer Rishabh Pant

ऋषभ पंत एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें विकेटकीपर और बैट्समैन के रूप में जाना जाता है। वह वर्ष 1997 में 4 अक्टूबर को दिल्ली, भारत में पैदा हुए थे। उनका पूरा नाम ऋषभ राजेन्द्र पंत है। वह अपनी अद्भुत पारंपरिक बैटिंग और तेज विकेटकीपिंग के लिए प्रसिद्ध हैं।

ऋषभ पंत के करियर का संक्षेपण:

  1. शुरुआती दिन: ऋषभ पंत का करियर शुरुआती रूप से क्रिकेट अकादमी में अभ्यास करने से हुआ। उन्होंने दिल्ली के स्कूल और युवा स्तर पर चमकदार प्रदर्शन किए।
  2. पहली दिग्गज टीम: ऋषभ पंत ने 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स के रूप में आईपीएल में पहली बार दिग्गज टीम में खेलना शुरू किया। उन्होंने उस समय अपने तेज बैटिंग की वजह से लोगों का ध्यान खींचा।
  3. अंतरराष्ट्रीय डेब्यू: ऋषभ पंत को भारतीय टीम के सदस्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका 2017 में मिला। उनका टेस्ट मैच डेब्यू 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ, जहां उन्होंने सभी को अपने धमाकेदार बैटिंग की एक झलक दिखाई।
  4. विश्व कप 2019: ऋषभ पंत ने विश्व कप 2019 में टीम इंडिया के सदस्य के रूप में भी खेला और कई मैचों में अद्भुत बैटिंग करके लोगों का मनमोहन किया।
  5. राष्ट्रीय टीम के मुख्य विकेटकीपर: ऋषभ पंत को बाद में भारतीय राष्ट्रीय टीम के मुख्य विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। उनकी बैटिंग और विकेटकीपिंग क्षमता के कारण उन्हें एक अहम स्थान मिला है।

ऋषभ पंत की बैटिंग शैली उत्कृष्ट है और उन्होंने कई मैचों में अद्भुत प्रदर्शन किया है। उनके द्वारा विश्वासु बैटिंग, ज्ञान को बांधने वाली कैचेज और संक्षेपणीय जवाबदेही की वजह से वे विश्व क्रिकेट में लोकप्रिय हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपने प्रतियोगिताओं के बीच कई मैचों में बड़े स्कोर बनाए हैं।

ऋषभ पंत, भारतीय क्रिकेट टीम का एक नौजवान और प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बैट्समैन हैं। उनका पूरा नाम ऋषभ रजीव पंत है। वे विकेटकीपिंग के साथ-साथ व्यापक बल्लेबाजी के क्षेत्र में भी माहिर हैं। उन्होंने अपनी खिलाड़ी दिमागी और अक्सर नाटकीय प्रक्रिया के लिए भी प्रशंसा प्राप्त की है।

Complete information of cricketer Rishabh Pant

Complete information of cricketer Rishabh Pant
Complete information of cricketer Rishabh Pant

जन्म और परिवार:

  • ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर, 1997 को रूरकी, उत्तराखंड, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम रजीव पंत हैं और मां का नाम सरिता पंत है। उनके एक बड़े भाई का नाम नितिन है।

क्रिकेट की करियर:

  • ऋषभ पंत क्रिकेट की दुनिया में अपनी करियर शुरू करने से पहले एक बैटमिंटन खिलाड़ी थे, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ दिया और क्रिकेट के लिए अपना रुझान चुना।
  • ऋषभ पंत की राष्ट्रीय दल में डेब्यू तो 2017 में तेजास्वी यादव के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में हुआ था, लेकिन वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। इसके बाद, उन्होंने राष्ट्रीय दल में भी अच्छा प्रदर्शन किया और तीव्र लाभ किया।
  • 2018 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की टीम में शामिल होकर अपने पहले टेस्ट सेंचुरी की शुरुआत की।
  • उन्होंने 2019 में दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपनी पहली वनडे सेंचुरी की।
  • 2021 में, उन्होंने भारतीय टीम के साथ आयुर्वेदिक दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ एक टेस्ट मैच में एक शतक बनाकर अपना टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में पहला खिलाड़ी बना।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में पांत की सफलता:

  • ऋषभ पंत ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े-बड़े टूर्नामेंट और मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनकी द्रुत विकेटकीपिंग और आक्रामक बल्लेबाजी ने कई चर्चा का विषय बना।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें विकेटकीपर और बैट्समैन के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 4 अक्टूबर, 1997 को रूरकी, उत्तराखंड, भारत में हुआ था। वह बाईजु कंरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली के घरेलू टीम दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में भी उनकी स्थिति महत्वपूर्ण है, और वे नेशनल टीम के विकेटकीपर और बैट्समैन के रूप में खेलते हैं।

ऋषभ पंत का करियर:

  • 2015 में, ऋषभ पंत ने अपने पहले क्लब क्रिकेट के दिनों में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने प्रदर्शन के माध्यम से ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने उम्र 18 वर्ष में दिल्ली केपिटल्स के लिए एक रन बनाने वाले पहले विकेटकीपर के रूप में डेब्यू किया।
  • 2016 में, उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा बनकर ध्यान आकर्षित किया, जहां उन्होंने एक अनुपम शतक बनाया और भारत को इस विश्व कप का खिताब दिलाया।
  • 2017 में, उन्होंने तेजी से विकेटकीपिंग की उच्चतम स्तर पर जगह बनाई, और भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली केपिटल्स के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उनके धमाकेदार बैटिंग और विकेटकीपिंग की वजह से उन्हें खूबसूरती बच्चे कहा गया और उन्हें देशभर में लोकप्रियता मिली।
  • 2018 में, ऋषभ पंत ने अपने राष्ट्रीय टीम का डेब्यू किया। उनके पहले टेस्ट मैच में, उन्होंने अविश्वसनीय तरीके से शतक बनाया, जिससे उन्हें प्रशंसा और सराहना मिली।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऋषभ पंत ने एक अहम भूमिका निभाई है और उन्हें युवा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा माना जाता है। उन्होंने तेजी से कई विश्वविद्यालयों का सामना किया है और अपने विकेटकीपिंग और बैटिंग के दम पर अपने कई चमत्कारिक प्रदर्शनों के लिए प्रशंसा प्राप्त की है।
  • ऋषभ पंत को स्पर्धा के दौरान बड़ा साहसी और अविश्वसनीय बैट्समैन माना जाता है

रिशभ पंत, भारतीय क्रिकेट टीम के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैटमेन के रूप में खेलते हैं। वह बाल्यकाल से ही भारतीय क्रिकेट के विवादित खिलाड़ियों में गिने जाते थे, लेकिन अपने प्रतिभा और प्रदर्शनों के कारण वे आज भारतीय क्रिकेट टीम के एक विश्वसनीय सदस्य हैं।

Complete information of cricketer Rishabh Pant

Complete information of cricketer Rishabh Pant
Complete information of cricketer Rishabh Pant

जन्म और परिवार: रिशभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रूरकेला, उड़ीसा (अब ओडिशा) में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत है और माता का नाम सरीता पंत है। उनके एक बड़े भाई का नाम विकास पंत है।

क्रिकेट की करियर: रिशभ पंत की क्रिकेट की करियर 12 साल की उम्र में ही शुरू हो गई थी। उन्होंने पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के साथ 2018 में इंग्लैंड यात्रा पर जाते समय चयन हुआ था। उनका देव्यांग जलवायु और आक्रमक बैटिंग करने का खास अंदाज लोगों को खास पसंद है।

आंतरविदेशी क्रिकेट: रिशभ पंत के आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ एकदिवसीय क्रिकेट के खिलाफ हुई थी। उन्होंने ताजा प्रयासों और अच्छे प्रदर्शनों के कारण जल्दी ही वनडे और टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग के साथ-साथ बैटिंग में भी स्थान बना लिया।

आईपीएल (IPL): रिशभ पंत ने आईपीएल में भी अपनी भूमिका को बढ़ावा दिया है। वे दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) टीम के साथ खेलते हैं और उनके कप्तान भी बन चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में बहुत सारे खूबसूरत इनिंग्स और सिक्सर्स के साथ लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है।

अभिनय करियर: रिशभ पंत ने क्रिकेट के साथ-साथ अभिनय की दुनिया में भी अपना कद बनाया है। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ इंटरनेट पर मजेदार वीडियो बनाने के लिए एक यूट्यूब चैनल खोला है और वे वीडियो बनाने में खुशी महसूस करते हैं।

रिशभ पंत (Rishabh Pant) भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बैटमेन हैं और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के बहुत ही विशेष खिलाड़ी माने जाते हैं। उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों में अपनी अद्भुत प्रदर्शन के साथ दर्शकों को खुश किया है और वह एक वर्गीय और बेहद मार्गदर्शक क्रिकेटर हैं।

  • जन्म और परिवार: ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर, 1997 को राजस्थान के रूड़की, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेन्द्र पंत है और मां का नाम सरीता पंत है। उनके दो छोटे भाई हैं।
  • क्रिकेट करियर: ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर 2016 में उत्तराखंड के मुक्तेश्वर में एक दो मुकाबलों के बाद शुरू हुआ था। वे अपने तेजीदार बैटिंग और अद्भुत टेक्नीक के लिए पहचाने जाते हैं। उन्होंने तेजी से अपना स्थान बनाया और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारतीय टीम के सदस्य के रूप में खेलना शुरू किया।
  • टेस्ट क्रिकेट: ऋषभ पंत ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने वहां विकेटकीपिंग के साथ-साथ बैट्समन के रूप में भी अपना प्रदर्शन किया।
  • वनडे और टी20: ऋषभ पंत ने वनडे और टी20 क्रिकेट में भी भारतीय टीम के लिए खेला है। उन्होंने एकदिवसीय और टी20 मैचों में भी अपनी अद्भुत बैटिंग के जरिए दर्शकों को मजा दिया है।
  • आईपीएल (IPL): ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी खासे प्रभावशाली रहे हैं। वे दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) टीम के खिलाड़ी हैं और इस टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।
  • विशेषताएं: ऋषभ पंत को उनकी बैटिंग के लिए खासे प्रशंसा मिली है। वे अपनी शक्तिशाली और आक्रामक बैटिंग के लिए जाने जाते हैं और उनके द्वारा खेले गए छक्कों को उनके प्रशंसकों द्वारा खासा पसंद किया जाता है।

रिषभ पंत एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें उनके सफल बैटिंग और विकेटकीपिंग के कारण अधिकांश क्रिकेट प्रशंसकों ने जाना है। वे 4 अक्टूबर, 1997 को दिल्ली, भारत में पैदा हुए थे। रिषभ पंत का पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के विभिन्न प्रारंभिक पाठशालाओं में खेला और इन्हें दिल्ली डेयरवांस के संघ के साथ अपना करियर शुरू करने का मौका मिला।

Complete information of cricketer Rishabh Pant

Complete information of cricketer Rishabh Pant
Complete information of cricketer Rishabh Pant

वे एक विकेटकीपर-बैट्समैन हैं और बॉलेटिंग के समय बांई हाथ से बल्लेबाज़ी करते हैं। रिषभ पंत ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट में 2018 में किया, जब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ले-स्ट्रीट में टेस्ट सीरीज खेली थी। उन्होंने तत्काल ही अपनी एंट्री पर अद्भुत दमदार शानदार इनिंग्स खेलते हुए ध्वनित किए।

रिषभ पंत का प्रोफेशनल करियर शुरु हुआ 2015 में, जब उन्होंने दिल्ली डेयरवांस के संघ में पहली बार रणजी ट्रॉफी खेली। उन्होंने अपने प्रथम टेस्ट मैच में चार साल बाद 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक जड़कर अज्ञात खिलाड़ी के तौर पर प्रशंसा की गई। उनके प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय क्रिकेटर और प्रशंसकों ने उन्हें महेंद्र सिंध धोनी के सफलता के संबंध में तुलना करने लगा।

उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों में भारत के लिए कई महत्वपूर्ण इनिंग्स खेले हैं और वे विकेटकीपिंग के क्षेत्र में भी माहिर हैं। उन्होंने तीन वनडे और तीन टेस्ट शतक जड़े हैं और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी वे अपने आगामी पाठशाला में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

रिषभ पंत को अपनी छवि के कारण बालीवुड सेलिब्रिटियों के साथ देखा जा सकता है, जिन्होंने वे अक्सर इंटरनेट पर सोशल मीडिया पर फ़ोटो और वीडियो के माध्यम से शेयर करते हुए देखे जाते हैं।

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan (Gabbar)

Complete information of Virat Kohli

wikipedia