Complete information of Virat Kohli

विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और उपस्थिति के वजह से एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में माना जाता है। उनका जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। विराट के एक भाई और एक बहन हैं।

विराट कोहली ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत शौर्य कुल के उपाधि विजेता विभाग में किया था। उनका पहला टेस्ट मैच नवंबर 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में हुआ था। विराट ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में धांसू प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने खिलाड़ी जीवन में अनेक रिकॉर्ड बनाए हैं और क्रिकेट जगत में विश्वासघाती खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है।

विराट कोहली वनडे और टेस्ट मैच दोनों में भारतीय टीम के बेहद सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम को विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने भारतीय टीम को विश्व क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष पर रखने में भी मदद की है।

Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli

विराट कोहली ने अपने अभियान के दौरान अनेक अद्भुत क्रिकेट पुरस्कार भी जीते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • अर्जुन पुरस्कार: भारतीय क्रिकेटरों को मिलने वाला सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार।
  • पद्मश्री: भारत सरकार द्वारा सम्मानित तृतीय सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार।
  • राजीव गांधी खेल रत्न: खेल क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए सर्वोच्च संविधानिक पुरस्कार।
  • ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय द्वारा दी जाने वाली उत्कृष्टता का पुरस्कार।
  • अर्जुन रत्न: स्पोर्ट्स में उत्कृष्टता के लिए सर्वोच्च भारत सरकारी पुरस्कार।

विराट कोहली अपने विचारों और सामर्थ्य के लिए भी प्रसिद्ध हैं। उन्होंने खुले रूप से मानवाधिकारों, पर्यावरण संरक्षण और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद की है। उन्होंने खुद को एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से विचार और दृष्टिकोण बदलने वाले नेता के रूप में प्रस्तुत किया है।

विराट कोहली के खिलाड़ी जीवन में बहुत सारे सफलताएँ और सम्मान हैं, और वे भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक अद्भुत खिलाड़ी के रूप में याद किए जाएंगे। उनके जीवन के बारे में और जानने के लिए, आप उन्हें और उनके क्रिकेटीय करियर को गूगल और अन्य स्रोतों पर खोज सकते हैं।

विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम का एक प्रमुख क्रिकेटर हैं और भारत के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। वह दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में पैदा हुए थे और उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था।

कोहली का क्रिकेट के प्रति प्यार उनके बचपन से ही शुरू हुआ था। उन्होंने अपनी क्रिकेटी करियर की शुरुआत दिल्ली के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCAP) में की। वहां से ही उन्होंने एक अनमोल खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाई।

2006 में, कोहली उत्तरी पश्चिमी रेलवे के खिलाड़ियों की टीम के साथ रनजी ट्रॉफी में अपने दिल्ली डिब्यू के साथ पहला क्लब क्रिकेट खेले। उनकी इस शानदार प्रदर्शन ने सभी का ध्यान खींच लिया और उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का मौका मिला।

2008 में, कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय खेल खेला और उन्होंने इस खेल में शतक भी जड़ा। इसके बाद से उनकी क्रिकेटी करियर की उड़ान तेजी से उड़ने लगी और उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्धि मिली।

कोहली को अपने उत्कृष्ट बैटिंग, एथलेटिकियम, और अद्भुत फ़ील्डिंग के लिए प्रशंसा मिली है। वह एक अग्रसेन एथलीटिक्स क्लब के सदस्य थे और उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों का पूरा निर्वहन किया है।

2013 में, कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के ओडीआई कप्तान बने और धोनी के बाद उन्हें टेस्ट कप्तान के रूप में भी नामित किया गया। वह बेहद सफल कप्तान रहे हैं और उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

कोहली को अनेक खिलाड़ियों का आदर्श माना जाता है और उनके सामर्थ्य और संघर्षशीलता को लेकर लोग उन्हें एक दिग्गज खिलाड़ी के रूप में जानते हैं। वह क्रिकेट के दुनिया में एक समर्थ नेता भी हैं और उनके सोशल मीडिया पर भारतीय युवा पीढ़ी में बड़ी प्रभावशाली पहचान है।

Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli

इसके अलावा, उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते हैं, जिनमें पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न, और अर्जुन पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें खिलाड़ियों के बीच एक समर्थ और प्रेरक प्रतियोगिता के रूप में भी माना जाता है, और उनके लिए खेल के क्षेत्र में नए शिखरों की प्राप्ति करना अभियांत्रिकी का एक अद्भुत उदाहरण है।

विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर, एक अग्रेषित बैटमैन हैं। वह दिनांक 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली, भारत में पैदा हुए थे। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली है और माँ का नाम सरोज कोहली है। विराट कोहली की पत्नी और एक साउथ इंडियन फिल्म अभिनेत्री, अनुष्का शर्मा है। उनकी शादी दिनांक 11 दिसंबर, 2017 को इटली में हुई थी।

कोहली का क्रिकेट करियर: विराट कोहली ने अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर 18 अगस्त, 2008 को श्रीलंका के खिलाफ एक एकदिवसीय मैच में शुरू किया था। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच का डेब्यू जून 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था।

कोहली की कप्तानी: विराट कोहली ने 2017 से 2021 तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में काम किया। उन्होंने विभिन्न सीरीज़ में टीम को अनेक विजयी प्रदर्शन प्रदान किए और भारतीय क्रिकेट को एक अधिकारिक नंबर-1 टेस्ट टीम बनाया। उन्होंने भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का शीर्ष स्थान प्राप्त करने में मदद की।

कोहली के उपलब्धियां: विराट कोहली क्रिकेट के बहुत सारे रिकॉर्डज़ के मालिक हैं। उनकी बैटिंग अदा, आक्रमक खेल और स्टेबिल फील्डिंग की वजह से वह क्रिकेट के दुनिया में मशहूर हैं। उन्होंने बहुत सारे विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • सबसे ज्यादा एकदिवसीय शतकों (ODI centuries) का रिकॉर्ड (43 शतक)
  • सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों (Test centuries) का रिकॉर्ड (27 शतक)
  • सबसे तेज 8,000, 9,000, 10,000, 11,000, 12,000, 13,000, 14,000, 15,000, 16,000, 17,000, 18,000 और 19,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी
  • सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन्स (ODI runs) का रिकॉर्ड (12,169 रन्स)
  • सबसे ज्यादा टेस्ट रन्स (Test runs) का रिकॉर्ड (7,594 रन्स, विकेटकीपर के तौर पर)
  • ICC के सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी का चयन किया जाना

विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम को अपने प्रदर्शन से गर्व महसूस कराया है और उन्हें विश्व के सबसे सफल और प्रभावशाली कप्तानों में से एक के रूप में जाना जाता है। उनका नाम भारतीय क्रिकेट के गोल्डन बॉय के रूप में चमकता है और उनकी खेल कला दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित करती है।

विराट कोहली, एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्हें उनके अद्भुत बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए विख्यात है। उनका पूरा नाम विराट प्रेमचंद कोहली है, और उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में हुआ था। वे भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं और विश्व क्रिकेट में अपनी माहिरता के लिए प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं।

विराट कोहली ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत उम्र 19 वर्ष की थी, जब वे 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे दोनों रूपों में अपना डेब्यू कर चुके थे। अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही, उन्होंने अपनी खुद की एक साहसिक प्रतिभा और जानदार जिद के साथ अपने दमदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया।

Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli
Complete information of Virat Kohli

विराट कोहली का सफलता से भरा करियर विश्व क्रिकेट में उन्हें कई रिकॉर्ड बनाने का और विभिन्न पुरस्कार प्राप्त करने का मौका दिया है। उन्होंने एक दिनी और टेस्ट क्रिकेट में 10000 और 7000 रन्स के पार पहुंचने के साथ-साथ 70 वनडे और 27 टेस्ट शतक भी बनाए हैं। वे सभी क्रिकेट फॉर्मेट में वर्ल्ड कप में अपनी देश की जीत का हिस्सा रहे हैं और भारत को 2011 में वनडे क्रिकेट विश्व कप की विजय दिलाने में अहम योगदान दिया था।

कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में भी बहुत सफलता प्राप्त की है। 2017 में महेंद्र सिंध धोनी की कप्तानी से वार्तालापी तरीके से, उन्हें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का दायित्व सौंपा गया था। कोहली के कप्तानी के तहत भारतीय क्रिकेट टीम ने बहुत सारे महत्वपूर्ण सीरीज और खिलाड़ियों को जीता है, जो उन्हें क्रिकेट जगत में एक विशेष किरदार बनाता है।

विराट कोहली को न केवल उनके बल्लेबाजी के कारण बल्कि उनके कप्तानी कौशल, उत्साह और नेतृत्व के लिए भी सराहा जाता है। उन्हें ‘चेसमेट’ और ‘चेस वायसरोय’ जैसे उपनाम से भी जाना जाता है, जो उनके बल्लेबाजी के एकल गुण को दर्शाते हैं – तीव्रता और एक महान चेस खिलाड़ी की तरह चाल चलने का क्षमता।

विराट कोहली के क्रिकेट के अलावा, उन्हें सोशल मीडिया पर अपने शैली और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को भावुक करने वाले पोस्ट्स के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट दरबार को अपनी साधारण शैली के साथ हृदय स्पर्श करने वाले भाषणों के लिए भी कायम किया है।

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अनगिनत पुरस्कार भी जीते हैं, जिसमें पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, खेल भारती रत्न, और पद्मभूषण शामिल हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी जगह बना ली है और उनका क्रिकेट करियर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक गर्वशील पन्ना है।

विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो वर्तमान में एक व्यापक प्रतिभा और कप्तानी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में प्रमुख हैं। वह 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली, भारत में पैदा हुए थे और उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सारा कोहली है। उनके पास भी एक छोटी बहन है।

विराट कोहली अपनी प्राथमिक शिक्षा संत जोसेफ एकेडमी स्कूल, विशाखापत्तनम से पूरी करते हैं। फिर उन्होंने दिल्ली के विश्व भारती पब्लिक स्कूल से अपनी अध्ययन समाप्त की।

विराट कोहली ने क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को अपने प्रेरक माना है और छोटे से ही उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने प्रयासों के साथ उम्र के साथ साथ भारतीय युवा टीम में अपनी जगह बनाई और अपनी प्रतिभा से सभी को चौंका दिया।

उनका विश्वविद्यालयी क्रिकेट करियर 2008 में भारतीय टीम के खिलाड़ी के रूप में आरंभ हुआ और वे तेजी से अपनी कठिनाइयों का सामना करते हुए भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं और उन्हें विश्व क्रिकेट सीने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में माना जाता है।

विराट कोहली ने 2014 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने टेस्ट, वनडे, और टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम को अगुवाई किया है। उन्हें उनके लगातार प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया है, जिसमें पद्मश्री, राजीव गाँधी खेल रत्न, और अर्जुन पुरस्कार शामिल हैं।

विराट कोहली का खेल शैली में सबसे बड़ा विशेषता है उनकी साहसिक खेलने की क्षमता और उनके अद्भुत रन बनाने की क्षमता है। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कई अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं और उन्हें विश्व के शीर्ष क्रिकेटरों में से एक माना जाता है।

इसके अलावा, विराट कोहली एक संवेदनशील व्यक्तित्व हैं और वे अपने समर्थकों को सदैव प्रशंसा और प्रोत्साहन देने के लिए जाने जाते हैं। उनके समर्थकों और युवा खिलाड़ियों पर बड़ा प्रभाव होता है और वे भारतीय क्रिकेट के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करते हैं।

विराट कोहली का अभी और भी लंबा सफर है और वे अपने क्रिकेट करियर में और भी कई उपलब्धियाँ हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। उनके प्रयासों से भारतीय क्रिकेट टीम को नए उचाईयों तक पहुंचने की उम्मीद है और उनके खिलाड़ियों को भारतीय फ्लैग को ऊंचा करने के लिए इन्हें सक्षम बनाने के लिए उनका साथ देना हम सभी की जिम्मेदारी है।