Complete information about Cristiano Ronaldo07 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) एक प्रसिद्ध पुर्तगाली फुटबॉलर हैं जिन्हें उनके खिलाड़ी नुस्खे, व्यक्तिगत जीवन, और पेशेवर करियर के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। उनका पूरा नाम “Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro” है। वे 5 फरवरी, 1985 को मेडीरा, पुर्तगाल में पैदा हुए थे।

फुटबॉल करियर:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो का फुटबॉल करियर 2002 में पोर्टुगाल के स्पोर्टिंग लिस्बन से शुरू हुआ था। उन्होंने मेडीरा क्लब के युवा टीम से खेलना शुरू किया था।
  • उन्हें जल्द ही विश्वासघाती खिलाड़ी के रूप में पहचाना गया, और उन्हें मैंच के दौरान अपनी गतिविधियों के लिए शीर्षक “CR7” मिला, जिसका मतलब था Cristiano Ronaldo और उनके पसंदीदा नंबर 7 से है।
  • वर्ष 2003 में, उन्हें मैंच के दौरान देखा गया, जिसके बाद मैंच खत्म होने पर मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर Sir Alex Ferguson ने उन्हें खरीद लिया।
  • मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ खेलते हुए, रोनाल्डो ने अपने कैरियर की पहली यूरोपीय क्लब खिताब और चार प्रीमियर लीग खिताब जीते।
  • 2009 में, उन्होंने इतालियन क्लब रियल मैड्रिड के साथ एक विश्व रिकॉर्ड फीस के साथ अद्भुत सौदे पर हस्ताक्षर किए।
  • 2008 और 2016 में, उन्होंने पुर्तगाल के साथ एक यूरोपीय चैम्पियनशिप जीती।
  • 2018 में, उन्होंने ज्यादातर गोल दागे होने के नाते रियल मैड्रिड से जूनियर सीजन में जुड़े और यूएफा चैम्पियंस लीग इतिहास के सबसे बड़े गोल दागे के रूप में गिने गए।
  • 2018 में, उन्होंने ज्यादातर गोल दागे होने के नाते रियल मैड्रिड से जूनियर सीजन में जुड़े और यूएफा चैम्पियंस लीग इतिहास के सबसे बड़े गोल दागे के रूप में गिने गए।
  • 2018 में, उन्होंने रियल मैड्रिड से जूनियर सीजन में जुड़े और यूएफा चैम्पियंस लीग इतिहास के सबसे बड़े गोल दागे के रूप में गिने गए।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) एक पुर्तगाली फुटबॉलर हैं जो वर्तमान में खेलते हुए भारतीय सुपर लीग (ISL) के टीम मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC) में काम कर रहे हैं। वे 5 फुटबॉलरों में से एक हैं जिन्होंने फीफा बॉलन डीअर (FIFA Ballon d’Or) खिताब जीता है, जो सालाना फीफा द्वारा सबसे उत्कृष्ट फुटबॉलर को पुरस्कृत करता है।

Complete information about Cristiano Ronaldo07

Complete information about Cristiano Ronaldo1
Complete information about Cristiano Ronaldo07

जन्म और पेशेवर करियर:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी, 1985 को पुर्तगाल के मेडीरा द्वीपसमूह के फुंचल शहर में हुआ था।
  • उनका पेशेवर करियर 2002 में स्पोर्टिंग लिसबन फुटबॉल क्लब से शुरू हुआ, जहां उन्होंने अपनी प्रथम-बार अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल के मैदान पर प्रदर्शन किया।

खेल का शैली:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो को विशेष रूप से उनकी शक्तिशाली शारीरिक शक्ति, तेज दौड़ और गोल दागदार करने की क्षमता के लिए पहचाना जाता है।
  • उनका बल्ला प्रदर्शन, सटीक पासिंग, खासकर मुकाबले में ऊंचाई के फायदे को उठाकर, उन्हें एक खिलाड़ी के रूप में अनुशासित करता है।

खिलाड़ी करियर:

  • रोनाल्डो ने मानवीय खेल एवं अन्य शीर्ष खिलाड़ियों के रूप में फुटबॉल इतिहास को परिवर्तित किया है।
  • उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड और रियल मैड्रिड में भी खेलते हुए कई उपलब्धियां हासिल की हैं।
  • उनके पेशेवर करियर में वे चार बार यूईएफए चैम्पियंस लीग खिताब (2008, 2014, 2016, 2017) जीत चुके हैं।

व्यक्तित्व:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक खुशमिजाज और प्रोफेशनल खिलाड़ी हैं जो खुद को फुटबॉल में समर्पित करते हैं।
  • उनके प्रेरक अभियान और संघर्ष भरे प्रेरक कहानियों के लिए वे विश्वभर में प्रशंसा के पात्र हुए हैं।

बाहरी रूप से, उन्होंने विभिन्न धार्मिक और सामाजिक कार्यों के लिए भी अपना समय दिया है और एक प्रेरक स्थान प्राप्त किया है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जिसे आमतौर पर सिर्फ “रोनाल्डो” के नाम से भी जाना जाता है, पुर्तगाली फुटबॉलर हैं और उन्हें फुटबॉल के इतिहास में सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी में से एक माना जाता है। वे जन्मदिनी दिन, 5 फरवरी 1985 को मेडीरा, पुर्तगाल में पैदा हुए थे। रोनाल्डो के खेलने की स्टाइल, ताक़तवर किक, तेज दौड़ और गोल करने की क्षमता के कारण वे दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमी के दिलों में चाहते हैं।

Complete information about Cristiano Ronaldo07

Complete information about Cristiano Ronaldo1
Complete information about Cristiano Ronaldo07

रोनाल्डो का पेशेवर करियर:

  • क्लब फुटबॉल: रोनाल्डो का पहला प्रोफेशनल क्लब, स्पोर्टिंग लिसबन था, जहां उन्होंने 2002 में अपना डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने मांचेस्टर यूनाइटेड, रियल मैड्रिड और जुवेंटस जैसे कुछ विश्वसनीय फुटबॉल क्लबों में खेला। उनका समय रियल मैड्रिड में खासकर प्रसिद्ध है, जहां से उन्होंने 2009 से 2018 तक खेला और 4 बार चैंपियंस लीग खिताब जीता।
  • राष्ट्रीय फुटबॉल: रोनाल्डो पुर्तगाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान रहे हैं और उन्होंने अपने देश के लिए बहुत से महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ 2016 में यूरोपीय चैंपियंस ट्रॉफी जीती और 2019 में उन्होंने नेशन्स लीग खिताब भी अपने नाम किया।
  • व्यक्तिगत उपलब्धियां: रोनाल्डो ने अपने करियर के दौरान अनेक व्यक्तिगत उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने पांच बार बॉलन डॉर (Ballon d’Or) पुरस्कार जीता है, जो विश्व के सबसे उत्कृष्ट फुटबॉलर को सम्मानित करता है। वे गोल स्कोर की दृष्टि से भी बेहद सफल हैं और क्लब और राष्ट्रीय स्तर पर अनगिनत गोलों को दर्ज किया हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जिन्हें अक्सर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम से भी जाना जाता है, पुर्तगाली फुटबॉलर हैं और फुटबॉल जगत में एक अविश्वसनीय प्रतिभा के साथ मशहूर हैं। वे 5 फरवरी, 1985 को मेडीरा, पुर्तगाल में पैदा हुए थे। उनका जन्मीय नाम “क्रिस्टियानो दोस सांटोस अवेयरो” है।

पेशेवर फुटबॉल करियर:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग लिसबन नामक पुर्तगाली फुटबॉल क्लब से करते हुए किया। उन्होंने 2003 में मैंचेस्टर यूनाइटेड ज्वाइन किया, जहां से उनकी करियर का अस्तित्व बदल गया।
  • मैंचेस्टर यूनाइटेड के साथ रोनाल्डो ने दो बार इंग्लिश प्रीमियर लीग और एक बार यूईएफए चैम्पियंस लीग का खिताब जीता। वे अपने यूनाइटेड दिनों में 2008 में बॉलन डॉर जीतने वाले प्रशांतकारी खिलाड़ियों में शामिल थे।
  • 2009 में, उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक 94 मिलियन यूरो की लागत पर रियल मैड्रिड से अपनी दूसरी बड़ी ट्रांसफर खाने का मौका मिला। रियल मैड्रिड के साथ, रोनाल्डो ने चार बार यूईएफए चैम्पियंस लीग और दो बार ला लिगा के खिताब जीते।
  • 2018 में, वे इटालियन क्लब जुवेंटस के साथ साइन हुए और वहां से भी वे दो सीरी ए और एक कप इटालियन सुपर कप जीतने के लिए योगदान दे चुके हैं।
  • 2021 में उन्होंने मैजोर लीग सॉकर (मेजर लीग फुटबॉल) टीम मैजोर्का के साथ अपने करियर को फिर से जन्म देने का निर्णय लिया।

प्रमुख इतिहासिक उपलब्धियाँ:

  • रोनाल्डो को विश्व कप 2018 में पुर्तगाली टीम के कप्तान के रूप में देखा गया था, जब उन्होंने अपनी टीम को उत्कृष्ट प्रदर्शन करके विश्व कप खिताब जीता।
  • वे फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक गोल देने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 से अधिक गोल दागे हैं।

Complete information about Cristiano Ronaldo07

Complete information about Cristiano Ronaldo1
Complete information about Cristiano Ronaldo07

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जिन्हें आम तौर पर सिर्फ “रोनाल्डो” भी कहा जाता है, पुर्तगाली फुटबॉलर हैं और वे वर्तमान में एएस सी जुवेंटस फुटबॉल क्लब के खिलाड़ी हैं। उन्हें उनके एथलेटिकिज़म, शक्तिशाली शॉट, रफ्तारशीलता और उच्च स्कोरिंग क्षमता के लिए विश्वभर में पहचाना जाता है। रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी, 1985 को माडीरा, पुर्तगाल में हुआ था।

वे फुटबॉल की दुनिया में अपनी खास पहचान बना चुके हैं और कई उपलब्धियों को हासिल किया हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की खेल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है:

  1. क्लब फुटबॉल: रोनाल्डो की पहली व्यावसायिक कैरियर 2002 में स्पोर्टिंग लिस्बन के साथ शुरू हुई, जहां से उन्होंने मॉंट्रियल वीजेएस, मैंचेस्टर यूनाइटेड और रियल मैड्रिड में भी खेला। उन्होंने रियल मैड्रिड के साथ अपनी कैरियर के दौरान सबसे अधिक समय बिताया और उन्होंने यहां पर कई शीर्ष सम्मान भी जीते।
  2. यूएफएफए चैम्पियंस लीग: रोनाल्डो ने यूएफएफए चैम्पियंस लीग को कई बार जीता है, जिसमें उन्होंने मैचेस्टर यूनाइटेड और रियल मैड्रिड के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  3. बैलन डॉर: रोनाल्डो ने पांच बार बैलन डॉर पुरस्कार जीता है, जो वर्ष में यूरोप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को सम्मानित करता है।
  4. पुर्तगाली टीम: रोनाल्डो ने पुर्तगाली फुटबॉल टीम के साथ अपने देश के लिए भी खेला है और उन्होंने उन्हें यूरोपीय चैम्पियनशिप में विजयी बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  5. व्यक्तित्व: रोनाल्डो को उनके उदार स्वभाव और कारोबारिक नौसिखिए पर पहचाना जाता है। वे फुटबॉल के क्षेत्र में एक महान आदर्श हैं और विश्वभर के कई लोगों के दिलों में रहते हैं।

Complete information about Cristiano Ronaldo07

Complete information about Cristiano Ronaldo07
Complete information about Cristiano Ronaldo07

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जिसे लोग अक्सर क्रिस्टियानो रोनाल्डो या सिंपली रोनाल्डो के नाम से जानते हैं, एक पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी हैं। वे एक विश्वसनीय फुटबॉलर हैं और उन्हें उनके खास दृढ़ स्किल्स, उत्साही खेलने की शक्ति और स्वयंभू व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है।

जन्म और प्रारंभिक जीवन: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5 फरवरी, 1985 को मादेरा, पुर्तगाल में जन्म लिया था। उनका नाम पूर्तगाली फुटबॉलरों में सबसे प्रभावशाली नामों में से एक माना जाता है। उनके पिता का नाम है जोसे डिनिस अवेयरो और माँ का नाम मारिया डोलोरेस डोस सैंटोश अवेयरो। उनके पास तीन चार भाई-बहन हैं।

क्लब फुटबॉल: रोनाल्डो का क्लब फुटबॉल करियर 2002 में स्पोर्टिंग लिस्बन से शुरू हुआ था, जहां से वे मैनचेस्टर यूनाइटेड खिलाड़ियों में शामिल होने के लिए साइन किए गए। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ चार प्रीमियर लीग खिताब, एक यूरोपियन कप और तीन बैलन डॉर जीते। 2009 में, रोनाल्डो ने स्पेनी ला लिगा के युवेंटस के साथ ज्वाइन किया और फिर से इतिहास रचते हुए अपनी करियर की सबसे बड़ी ला लिगा क्लब तीन बार चैम्पियन बन गए। उन्होंने वहां सात ला लिगा खिताब जीता, जो एक अद्भुत उपलब्धि है।

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल: पुर्तगाली फुटबॉल टीम के कप्तान के रूप में, रोनाल्डो ने अपने देश के लिए कई महत्वपूर्ण मैचों में खेला है। उन्होंने पुर्तगाल को 2016 में यूरोपियन चैम्पियनशिप में अपने पहले मेज़बान खिताब जीतने में मदद की थी।

व्यक्तिगत जीवन: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के व्यक्तिगत जीवन के बारे में जानकारी कम है, क्योंकि वे अपने निजी जीवन को काफी निजी रखते हैं। उनकी अपनी गर्लफ्रेंड जोर्जिना रोड्रिगेज और चार बच्चे हैं – एक बेटा और तीन बेटियाँ।

Complete information of cricketer Rishabh Pant 01

wikipedia