Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने खेली गए समय के दौरान भारतीय क्रिकेट को कई महत्वपूर्ण जीतदार लम्हों से नवाया। उन्होंने अपने खेली गए समय में विभिन्न पदों पर खिलाड़ी के रूप में अपनी मार्क छोडी। नीचे गौतम गंभीर की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. जन्म और परिवार: गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम अजीत गंभीर है और मां का नाम सुषील गंभीर है।
  2. क्रिकेट की शुरुआत: गौतम गंभीर ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की करियर की शुरुआत 2003 में की थी, जब वे बांगलादेश के खिलाफ भारतीय टीम के सदस्य के रूप में डेब्यू किये।
  3. बैटिंग स्टाइल: गौतम गंभीर का बैटिंग स्टाइल बहुत ही स्थिर और निर्णायक होता था। उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  4. आंतरराष्ट्रीय करियर: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में कई महत्वपूर्ण मैच खेले। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भी भारत के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किए।
  5. कैरियर की महत्वपूर्ण चीजें: Gautam Gambhir cricketer Complete information05
    • उन्होंने 2007 में वनडे क्रिकेट की विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा बनकर महत्वपूर्ण योगदान दिया।
    • उन्होंने 2011 में भारत की कप्तानी में क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा।
    • गंभीर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बड़ी स्कोरिंग पारियों के साथ-साथ कई शानदार शतक भी बनाए।
  6. सम्मान और पुरस्कार: गौतम गंभीर को भारत सरकार द्वारा ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया और उन्हें क्रिकेट के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रशंसा मिली।
  7. सामाजिक कार्य: गौतम गंभीर क्रिकेट के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने अपने खुद के फाउंडेशन की स्थापना की है, जिसका उद्देश्य गरीब बच्चों की शिक्षा और आरोग्य सुनिश्चित करना है।
  8. पूर्वसंगठक और सियासी कार्य: क्रिकेट के बाद अपने खेली गए समय के बाद, गौतम गंभीर ने सियासी क्षेत्र में भी कदम रखा और वे भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) के सदस्य बने। उन्होंने दिल्ली विधानसभा में विधायक के रूप में भी कार्य किया।
  9. क्रिकेट की पुनर्निर्माण: गौतम गंभीर क्रिकेट के प्रति अपने पूर्वाग्रह के साथ जाने जाते हैं और उन्होंने क्रिकेट के माध्यम से युवा पीढ़ियों को मार्गदर्शन किया है।
  10. संन्यास: गौतम गंभीर ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

गौतम गंभीर क्रिकेट के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं और उनका नाम भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल है। Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर थे जो अपने कैरियर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। उन्होंने अपने खेलने के समय कई महत्वपूर्ण योगदान दिए और उन्हें भारतीय क्रिकेट के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। यहां उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. प्रारंभिक जीवन: गौतम गंभीर का परिवार क्रिकेट से जुड़ा हुआ था, और उनके पिता भी पूर्व क्रिकेटर थे।
  2. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2003 में अपना डेब्यू किया। वे एक तेज और संघर्षशील बल्लेबाज रहे हैं और उन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण इंनिंग्स खेली।
  3. योगदान: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट की अनेक महत्वपूर्ण जीतों में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जैसे कि 2007 टी-20 विश्व कप और 2011 की वनडे विश्व कप में।
  4. अचीवमेंट्स: उनके खेलने के समय, गौतम गंभीर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अनेक श्रेणियों में उन्नति हासिल की। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए और वनडे क्रिकेट में भी उनके पास 5,000 से ज्यादा रन थे।
  5. कप्तानी: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की थी, विशेष रूप से 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ एक वनडे सीरीज में।
  6. समाजसेवा: गौतम गंभीर का उनके खिलाड़ी जीवन के साथ ही समाजसेवा में भी योगदान रहा है। उन्होंने दिल्ली के लिए पॉलियो उपचार की श्रृंगारलहरी नामक एक निगम की स्थापना की है जिसका उद्देश्य बच्चों को पॉलियो से बचाना था।
  7. सन्दर्भ: गौतम गंभीर ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कैरियर से संन्यास लिया।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बड़े प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट को अपने सख्त मेंटलिटी और उनकी प्रोफेशनल खेलने की शैली के लिए पहचान दिलाई। यहां उनकी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

उनके पिता का नाम आजाय गंभीर है और मां का नाम सुषील गंभीर है।

क्रिकेट करियर: गौतम गंभीर क्रिकेट की दुनिया में अपने उत्कृष्ट बैटिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। वे एक विशेषज्ञ ओपनिंग बैट्समेन थे और उन्होंने तेज गेमप्ले के साथ अपनी मार्क छोड़ी। उन्होंने अपने दोनों हाथों से गेंदबाजों की गेंदों को सहजता से खेलने की क्षमता रखी और उनका फॉर्मेशन एक अद्वितीय बैटिंग स्टाइल का हिस्सा था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: गौतम गंभीर ने 2003 में भारतीय क्रिकेट टीम में अपने डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में विभिन्न प्रारूपों में 10,000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए।

महत्वपूर्ण साहसी क्षण: गौतम गंभीर का एक यादगार साहसी क्षण वर्ल्ड कप 2011 में हुआ था, जब उन्होंने फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ बेहद महत्वपूर्ण पारी खेलकर भारत को वर्ल्ड कप जीतने में मदद की थी।

आवाजाही: गौतम गंभीर क्रिकेट की फ़ील्ड के साथ ही आवाजाही की दुनिया में भी अपनी पहचान बनाए रखते हैं। उन्होंने क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर खुलकर अपनी राय दी हैं और सामाजिक मुद्दों के प्रति भी संवेदनशीलता दिखाई है।

सेवानिवृत्ति: गौतम गंभीर ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कैरियर की समापन संजीवनी में बॉर्ड से सेवानिवृत्ति ले ली थी।

राजनीति: क्रिकेट के बाद, गौतम गंभीर ने भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) में शामिल होकर राजनीति में भी कदम रखा। उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव में दिल्ली के (ईस्ट) सीट से प्रत्याशी बनकर चुनाव लड़ा था और विजयी रहे थे।

यह थी गौतम गंभीर की संक्षिप्त जानकारी, जिसमें उनके क्रिकेट करियर के महत्वपूर्ण पहलु और उनके बाद की राजनीतिक प्रवृत्ति का उल्लेख शामिल है।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय टीम के साथ बहुत महत्वपूर्ण क्रिकेट समयों में भाग लिया है। उन्होंने बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए भारतीय क्रिकेट को कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई हैं। निम्नलिखित जानकारी आपको गौतम गंभीर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. क्रिकेट करियर: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहली बार अपना डेब्यू नवम्बर 2003 में आया था, जब वे एकदिवसीय क्रिकेट में खेले। वे बाल्लेबाज के रूप में अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।
  2. फॉर्मेट: गौतम गंभीर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों ही में खेला। वे अच्छे वनडे और टेस्ट क्रिकेट बाल्लेबाज के रूप में अपने पैरवीयन और शातिर खेल के लिए प्रसिद्ध थे।
  3. उपलब्धियाँ: गौतम गंभीर ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ 2007 और 2011 में वनडे विश्व कप जीते। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी विशेष सफलता प्राप्त की और कई मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  4. लीडरशिप: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम की कई बार कप्तानी की भी थी, विशेष रूप से वनडे फॉर्मेट में। उन्होंने टीम को अपने नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई।
  5. सामाजिक कार्य: गौतम गंभीर क्रिकेट के साथ ही सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय थे। उन्होंने अपने पैसे की मदद से विभिन्न सामाजिक परियोजनाओं का समर्थन किया।
  6. सन्यास: गौतम गंभीर ने 2018 में क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने करियर के दौरान क्रिकेट के कई महत्वपूर्ण पलों में टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  7. राजनीति: सन्यास लेने के बाद, गौतम गंभीर ने भारतीय राजनीति में कदम रखा और वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य बन गए। उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव में दिल्ली के (ईस्ट) सीट से उम्मीदवारी की और जीत हासिल की।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारतीय क्रिकेट के प्रमुख नामों में से एक हैं और वे एक प्रमुख बैट्समैन रहे हैं। यहाँ उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. पूरा नाम: उनका पूरा नाम गौतम गंभीर है।
  2. प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत: गंभीर ने 2000 में अपने प्रोफेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में भारतीय टीम के लिए खेला।
  3. बैट्समैन पर उनका प्रभाव: गौतम गंभीर एक प्रमुख बैट्समैन रहे हैं और उनके विशेष योगदान के लिए उन्हें बहुत प्रशंसा मिली। वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा।
  4. उपाधियाँ और पुरस्कार: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के साथ मिलकर विभिन्न पुरस्कार जीते। उन्हें 2007 और 2011 के वनडे क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
  5. आईपीएल करियर: गौतम गंभीर ने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी कई सालों तक खेला। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स जैसी टीमों के लिए खेला।
  6. आलंब, नेतृत्व, और सामाजिक कार्य: गौतम गंभीर को उनके आलंब और नेतृत्व के लिए भी पहचाना जाता है। उन्होंने क्रिकेट के अलावा समाज सेवा में भी योगदान दिया है।
  7. निवृत्ति: गौतम गंभीर ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कैरियर की निवृत्ति की।
  8. रिकॉर्ड्स और सान्दर्भिक जानकारी: उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए, जिनमें से कुछ शामिल हैं: उन्होंने 97 वनडे और 58 टेस्ट मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाए, इसके साथ ही 20 वनडे और 6 टेस्ट शतक भी जीते।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गौतम गंभीर क्रिकेट के मामले में कई महत्वपूर्ण योगदानों के साथ-साथ उनकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. डेब्यू: गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अपना टेस्ट डेब्यू 2004 में किया था, जब वे आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुम्बई में खेले गए मैच में शामिल हुए।
  2. कैरियर की उच्चतम अंकित बैटिंग रेटिंग: गौतम गंभीर की टेस्ट बैटिंग की उच्चतम अंकित रेटिंग थी, जो ९०५ थी।
  3. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट: उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारतीय टीम का हिस्सा बनते हुए कई महत्वपूर्ण प्रदर्शन किए हैं।
  4. विश्व कप महत्वपूर्ण भूमिका: गौतम गंभीर ने 2007 और 2011 के विश्व कप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, विशेष रूप से 2011 के विश्व कप में उनका प्रदर्शन यादगार रहा था जब उन्होंने फाइनल मैच में महत्वपूर्ण बैटिंग की थी।
  5. आर्धिक साहसिकता: गौतम गंभीर ने क्रिकेट के बाहर भी समाजसेवा के क्षेत्र में आपूर्ति दी। उन्होंने अपनी पूरी मानवीयता को दिखाया और अनेक सामाजिक परियोजनाओं में भागीदारी ली।
  6. रिटायरमेंट: गौतम गंभीर ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कैरियर का अवसान किया।

गौतम गंभीर का अपने करियर में महत्वपूर्ण योगदान और समर्पण भारतीय क्रिकेट को याद दिलाते हैं। उनके बैटिंग कौशल, समर्पण और साहस की कहानी क्रिकेट प्रेमियों के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

Gautam Gambhir cricketer Complete information05
Gautam Gambhir cricketer Complete information05

गंभीर का क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति में भी दिलचस्प रिश्ता रहा है। यहाँ, मैं आपको गौतम गंभीर की महत्वपूर्ण जानकारी दे रहा हूँ: Gautam Gambhir cricketer Complete information05

  1. करियर क्रिकेट: गौतम गंभीर ने २००३ में अपने वनडे और टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। वे एक विशेषज्ञ बैट्समैन थे और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारियों में अच्छा प्रदर्शन किया।
  2. वनडे क्रिकेट: उनका वनडे क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान रहा है, विशेषकर २०११ की वनडे विश्व कप में। उन्होंने फाइनल मैच में बाटिंग करते हुए भारत को विश्व चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  3. टेस्ट क्रिकेट: गौतम गंभीर ने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति बनाई। उन्होंने कई बड़े पारियों में शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय क्रिकेट टीम की बैटिंग की मजबूती को बढ़ावा दिया।
  4. लीडरशिप: गौतम गंभीर ने क्रिकेट के साथ ही कप्तानी में भी अपनी क्षमताओं को दिखाया। उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) के कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की कप्तानी की और टीम को २०१२ और २०१४ में विजेता बनाने में सफलता प्राप्त की।
  5. जीवनशैली: गौतम गंभीर एक संवादक, लेखक और समाजसेवी भी हैं। उन्होंने अपनी लेखनी से कई सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की है और समाज की सेवा की है।
  6. राजनीति: गौतम गंभीर ने अपने क्रिकेट करियर के बाद राजनीति में भी कदम रखा। उन्होंने २०१९ में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से उम्मीदवार के रूप में प्रतिभाग लिया और विजयी रहे।
  7. पुरस्कार: गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें अर्जुन पुरस्कार भी शामिल है।

गौतम गंभीर का क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति और समाजसेवा में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है, और उन्हें एक प्रमुख व्यक्तित्व के रूप में माना जाता है।

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

wikipedia