Harbhajan Singh cricketer Complete information27

हरभजन सिंह एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपनी खिलाड़ी कारियर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विभिन्न रूपों में योगदान दिया है। वे एक अच्छे स्पिन बॉलर और उपयोगी बैट्समैन भी थे। निम्नलिखित है हरभजन सिंह की महत्वपूर्ण जानकारी: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  1. जन्म और परिवार: हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को जालंधर, पंजाब, भारत में हुआ था। उनका परिवार साधारण परिवार से था और क्रिकेट के प्रति उनकी रुचि बचपन से ही थी।
  2. खिलाड़ी कारियर: हरभजन सिंह ने अपनी टेस्ट क्रिकेट डेब्यू 1998 में किया था जब वे भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य बने। वे एक उच्च स्पिन बॉलर थे और उनके बॉलिंग स्किल्स ने उन्हें एक प्रमुख स्पिनर बना दिया। हरभजन ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण मैच और सीरीज जीते, जिनमें 2001 और 2007 में भारतीय टीम के साथ वनडे विश्व कप की जीत शामिल है।
  3. बैट्समैन के रूप में योगदान: हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई मैचों में बैट्समैन के रूप में भी महत्वपूर्ण योगदान दिए। उन्होंने कई बार अपने बैटिंग कौशल से टीम को सहायता प्रदान की और कई मैचों में महत्वपूर्ण पारियों का हिस्सा बने।
  4. वर्ल्ड कप और उपलब्धियाँ: हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की, जिनमें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सफलता शामिल है। उन्होंने अपने करियर के दौरान 417 वनडे मैचों में 417 विकेट लिए और 103 टेस्ट मैचों में 711 विकेट लिए।
  5. पुरस्कार और सम्मान: हरभजन सिंह को उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिले हैं। उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वे भारतीय क्रिकेट के एक उत्कृष्ट प्रतिनिधि हैं।
  6. सामाजिक और आलोचना: हरभजन सिंह का सामाजिक रूप से भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कई सामाजिक मुद्दों पर आवाज उठाई है और समाज के विकास में भागीदारी की है।
  7. रिटायरमेंट: हरभजन सिंह ने 2015 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की छुट्टी ली थी लेकिन वे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने का प्लान बनाए रखते हैं।

यह थी क्रिकेटर हरभजन सिंह की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। उनके खिलाड़ी करियर में कई महत्वपूर्ण पल हुए हैं और उन्होंने भारतीय क्रिकेट को गर्वशाली मोमेंट्स दिलाए हैं।Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27
Harbhajan Singh cricketer Complete information27

हरभजन सिंह एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने वर्षों के करियर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निम्नलिखित हैं हरभजन सिंह की महत्वपूर्ण जानकारी: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  1. पूरी जीवनी: उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत सन् 1998 में की थी और वे 2021 तक खेले।
  2. खेल करियर: हरभजन सिंह एक श्रेष्ठ बॉलर थे और उन्होंने अपने करियर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विभिन्न रूपों में खेला, जैसे कि टेस्ट, वनडे, और टी20। उन्होंने 2001 में भारत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) के बायोर्न मेमोरियल ट्रॉफी के लिए जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  3. विशेषगतियां: हरभजन सिंह को उनके अद्वितीय बॉलिंग स्टाइल और बाउंसिंग बॉल की क्षमता के लिए जाना जाता है। उन्होंने विभिन्न प्रकार के गेंदबाजी किए, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आरामदायक गेंदबाजी और घुमावदार गेंदबाजी।
  4. अंतरराष्ट्रीय करियर: हरभजन सिंह ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विशेष योगदान दिया। उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय में 236 मैचों में 269 विकेट लिए। उनका सबसे महत्वपूर्ण समय उनकी करियर का था जब वे टेस्ट मैचों में भी विशेषगतियां प्राप्त करने लगे, और उन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट हासिल किए।
  5. सात्विक: हरभजन सिंह को “टर्न आफ सेंच्युरी” (Turn of the Century) जैसे अद्वितीय उपनामों से भी जाना जाता है और उन्होंने अपने करियर में भारतीय क्रिकेट को मानवता और क्रिकेट में सात्विकता की महत्वपूर्ण बातें सिखाई।
  6. विशेष सम्मान: हरभजन सिंह को भारतीय क्रिकेट के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पुरस्कार और सम्मानों से सम्मानित किया गया है। उनमें से कुछ हैं पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार आदि।

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27
Harbhajan Singh cricketer Complete information27

हरभजन सिंह, भारतीय क्रिकेट के प्रमुख और प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्हें उनके शानदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है और उन्होंने भारतीय क्रिकेट को बहुतायता से सेवा की है। यहाँ उनकी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  1. क्रिकेट की शुरुआत: हरभजन सिंह की क्रिकेट की करियर की शुरुआत 1998 में विश्वासगायक सिंह कप के खिलाड़ियों के रूप में हुई थी, लेकिन उन्होंने अपने वास्तविक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दिशा में दो साल बाद, 2000 में किया।
  2. गेंदबाजी करियर: हरभजन सिंह एक उत्कृष्ट गेंदबाज हैं और विशेषकर प्राथमिकता से अन्य गेंदबाजों के प्रति उनकी पासंदी है। वे एक वक्तावक्त ऑफ स्पिन गेंदबाज थे और उनका स्पिन बॉल का गति और घूमने का कौशल उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग करता था।
  3. कैरियर की महत्वपूर्ण मोमेंट्स: हरभजन सिंह का क्रिकेट करियर कई महत्वपूर्ण पलों से भरा है, जैसे कि उनका हैट-ट्रिक (3 विकेट लेने के लिए 3 गेंदों में) वाला टेस्ट मैच, जिसे उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ परख खेलते हुए प्राप्त किया। उनका यह प्रदर्शन भारत के लिए महत्वपूर्ण था।
  4. वनडे और टेस्ट क्रिकेट: हरभजन सिंह ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है। वनडे में, उन्होंने अपने गेंदबाजी कौशल के साथ कई महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में, उन्होंने बाउलिंग और बैटिंग दोनों में योगदान दिया है।
  5. अचीवमेंट्स: हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण अचीवमेंट्स हासिल किए हैं, जिनमें ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2002), 417 टेस्ट विकेट्स का सदस्य बनना, और विश्व कप जीतना शामिल है।
  6. प्रसिद्धि और बाहरी प्रियर्ण: हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ बाहरी प्रियर्णों के बीच भी एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस टीम के साथ खेला और उनकी गेंदबाजी ने टीम को कई बार जीतने में मदद की।

हरभजन सिंह के योगदान से भरपूर भारतीय क्रिकेट को एक महत्वपूर्ण समय मिला और उन्हें देश और खेल के क्षेत्र में मान्यता मिली।

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27
Harbhajan Singh cricketer Complete information27

हरभजन सिंह, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व अगले और एक प्रमुख स्पिन बॉलर रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में विभिन्न महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र हासिल किए हैं और उन्हें भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। निम्नलिखित हैं हरभजन सिंह के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  1. प्रमुख खिलाड़ियों के खिलाफ: हरभजन सिंह ने अपने करियर में विभिन्न प्रमुख खिलाड़ियों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले मैचों में ब्रिसबेन टेस्ट 2001 के दौरान उनका महत्वपूर्ण योगदान कायम रखा।
  2. बॉलिंग स्टाइल: हरभजन सिंह एक ऑफ-स्पिन बॉलर थे और उनका डूसरा फेसर काफी मशहूर था। उनकी खासियत उनके तेज डूसरे फेसर और विचलन डिलीवरी में थी।
  3. करियर की महत्वपूर्ण अंक: हरभजन सिंह का टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा। उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैच खेले और 417 विकेट लिए। वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर रहे हैं जो टेस्ट क्रिकेट में एक समय के लिए।
  4. लिमिटेड ओवर क्रिकेट: हरभजन सिंह ने वनडे और टी20 फॉर्मेट में भी भारतीय टीम के लिए खेला। उन्होंने वनडे में 236 मैच खेले और 269 विकेट लिए, जबकि टी20 में उन्होंने 28 मैचों में 25 विकेट लिए।
  5. कप्तानी: हरभजन सिंह ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी की थी। वह टेस्ट सीरीज में कप्तान बनने वाले पंजाब के पहले खिलाड़ियों में से थे।
  6. अधिकारिक संन्यास: हरभजन सिंह ने 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था, लेकिन उन्होंने फिर से क्रिकेट में वापसी की थी।
  7. सम्मान और पुरस्कार: हरभजन सिंह को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजा गया है।
  8. ब्रोडकास्टिंग और क्रिकेट व्याख्यानकार: संन्यास के बाद, हरभजन सिंह ने क्रिकेट के मैचों के व्याख्यान के लिए ब्रोडकास्टिंग करना शुरू किया और वे सफल व्याख्याता बन गए हैं।
  9. सामाजिक कार्य: हरभजन सिंह ने क्रिकेट के साथ ही सामाजिक कार्यों में भी अपना सहयोग दिखाया है, विशेष रूप से उन्होंने गरीब बच्चों की मदद के लिए एक अद्भुत पहल की है।

क्रिकेट करियर: हरभजन सिंह क्रिकेट की दुनिया में 1998 में अपने डेब्यू के साथ प्रवेश किया। उन्होंने अपने करियर में भारतीय टीम के लिए विभिन्न प्रारूपों में खेला, जैसे कि टेस्ट, वनडे और टी20।

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27
Harbhajan Singh cricketer Complete information27

गेंदबाजी: हरभजन सिंह एक प्रशंसित गेंदबाज रहे हैं, खासकर उनकी डूसरी गेंद उनकी स्पेशलिटी थी। वे टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट लेने के साथ सभी समय के महान गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं।

उपलब्धियाँ: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  • हरभजन सिंह ने भारतीय टीम के सदस्य के रूप में 2007 में वनडे विश्व कप और 2011 में क्रिकेट विश्व कप जीते।
  • उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32 पांचवें टेस्ट में ही हैट-ट्रिक (3 अच्छे गेंदों से 3 बैट्समेन को आउट करना) लेने का रिकॉर्ड बनाया।
  • हरभजन सिंह 2001 में क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट, इंग्लैंड में दोस्ताना ट्रॉफी में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

समापन: हरभजन सिंह ने 2015 में अपने अंतिम टेस्ट मैच खेला, लेकिन उन्होंने फिर भी वनडे और टी20 में कुछ समय तक खेलना जारी रखा। उनका क्रिकेट करियर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है।

बाहरी क्रिकेट प्रतियोगिताएँ: हरभजन सिंह ने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में भी कई सीजन खेले, और वे मुंबई इंडियंस टीम के सदस्य रहे हैं।

हरभजन सिंह के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  1. प्रारंभिक जीवन और क्रिकेट की शुरुआत: हरभजन सिंह ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत 1998 में की थी। वे प्रारंभ में एक गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध हुए और उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर जल्द ही दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में प्लेइंग 11 में स्थान प्राप्त किया।
  2. अंतरराष्ट्रीय डेब्यू: हरभजन सिंह ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू 1998 में बांगलादेश के खिलाफ खेलकर किया था।
  3. अपने करियर की उच्चतम स्कोर: हरभजन सिंह ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में बल्लेबाज के रूप में अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, लेकिन उनकी प्रमुख पहचान उनकी गेंदबाजी के लिए है।
  4. उनका योगदान: हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में कई महत्वपूर्ण युद्धों में भाग लिया। उन्होंने भारत को विश्व कप 2007 में विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  5. हैट्रिक्स और महत्वपूर्ण गेंदबाजी: हरभजन सिंह ने अपने करियर में तीन बार टेस्ट मैचों में हैट्रिक्स तक पहुंची। उन्होंने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे सिरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं।
  6. आईपीएल करियर: हरभजन सिंह ने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों में खेल चुके हैं।
  7. सामाजिक कार्य: हरभजन सिंह ने क्रिकेट के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी भूमिका निभाई है। उन्होंने कई सामाजिक परियोजनाओं में भाग लिया है और बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में योगदान किया है।
  8. संन्यास: हरभजन सिंह ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन वे अब भी अन्य टूर्नामेंट और खेलों में भाग लेते रहते हैं।

Harbhajan Singh cricketer Complete information27

Harbhajan Singh cricketer Complete information27
Harbhajan Singh cricketer Complete information27

क्रिकेट करियर: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  • हरभजन सिंह ने अपना टेस्ट क्रिकेट डेब्यू 25 मार्च 1998 को बांगलादेश के खिलाफ खेला।
  • उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी 1998 में दोस्ताना कप के खिलाफ अपना डेब्यू किया।
  • उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट लिए और वनडे इंटरनेशनल में 269 विकेट लिए।
  • हरभजन सिंह ने वनडे इंटरनेशनल में हैट-ट्रिक (3 विकेटों की पारी में तीन लगातार विकेट लेना) भी जीता है।
  • उन्होंने 2001 के बाद क्रिकेट इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज में से एक में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 विकेट लिए थे, जिसने भारत को जीत दिलाई थी।

अन्य जानकारी: Harbhajan Singh cricketer Complete information27

  • हरभजन सिंह को “टरबनेटर” के नाम से भी जाना जाता है।
  • उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में मुम्बई इंडियंस, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स बांगलोर (CSK) के साथ खेला।
  • हरभजन सिंह का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास 2021 में हो गया है, लेकिन वह अब भी IPL और अन्य टूर्नामेंट्स में खेलते हैं।

हरभजन सिंह का क्रिकेट में महत्वपूर्ण स्थान है और उन्होंने अपने खेल के दौरान भारत को अनेक महत्वपूर्ण जीतों में मदद की है। उनका योगदान भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यादगार रहेगा।

Anil Kumble cricketer Complete information02

wikipedia