Information about cricketer Rohit Sharma45

रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो मुख्य रूप से लिमिटेड ओवर्स और टेस्ट मैचों में बल्लेबाज़ी करते हैं। उनका पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा है। वे 30 अप्रैल 1987 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुए थे। रोहित शर्मा को धरती का सबसे उच्च अंकित टेस्ट बल्लेबाज़ और एकदिवसीय अंकित बल्लेबाज़ माना जाता है। उन्हें धैर्यशील बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है और वे अपने पावरफुल शॉट्स और क्रिकेट के विभिन्न प्रारूपों में अपनी कला के लिए प्रसिद्ध हैं।

रोहित शर्मा का करियर भारतीय क्रिकेट टीम में 2007 में टेस्ट फॉर्मेट में देब्यू हुआ था। उन्होंने तब से ही अपने बल्लेबाज़ी के जरिए विश्व क्रिकेट में अपनी महारत दिखाई है। वे भारतीय ओवर्स और एकदिवसीय टीम के अधिकांश मुख्य स्कोरर्स में से एक हैं। उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों में भी अपने दमदार प्रदर्शन से भारतीय टीम की मदद की है। उन्होंने 2013 में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में आईपीएल में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

रोहित शर्मा को नागरिकता से सम्मानित किया गया है, और वे देश भर में क्रिकेट प्रेमियों द्वारा पसंद किए जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं और उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक लगातार बेहतरीन बल्लेबाज़ के रूप में माना जाता है। रोहित शर्मा, जिन्हें बड़े ही जाने जाने वाले भारतीय क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, 30 अप्रैल 1987 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में पैदा हुए थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़े महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

Information about cricketer Rohit Sharma45

Information about cricketer Rohit Sharma45
Information about cricketer Rohit Sharma45

 

रोहित ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में बेहद उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें से कुछ शामिल हैं – तीन बार विश्वकप जीतना (2007, 2011 और 2015) और विश्वकप में 5 शतक बनाना। उनके बल्ले से 264 रनों का एक अद्भुत शतक भी वनडे इतिहास में सबसे अधिक स्कोर है। टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने कुछ बड़े उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में खेलना भी शामिल है। उन्होंने टेस्ट में भी तीन डबल सेंचुरी (200+) बनाई हैं।

रोहित शर्मा विशेष रूप से लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं और उन्हें “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है। वह मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान भी हैं और आईपीएल (Indian Premier League) में अपनी लीडरशिप के लिए प्रशंसा के योग्य हैं। उनके करियर के दौरान कई अवार्ड और सम्मानों से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें खेल रत्न सम्मान से भी नवाजा गया है, जो भारतीय क्रिकेट के सबसे उच्च सम्मानों में से एक है।

रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपने उच्च शक्तिवान बैटिंग और अच्छे कप्तानी के लिए प्रसिद्ध हैं। वह नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में 30 अप्रैल, 1987 को पैदा हुए थे। रोहित को “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है जिसे उनकी खास बैटिंग कौशल की वजह से दिया गया है।

Information about cricketer Rohit Sharma45

रोहित ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में महाराष्ट्र के रंगों में खेलते हुए अपने प्रदर्शन से लोगों को अपनी बैटिंग कौशल का एहसास कराया। उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में बुलाया गया। रोहित शर्मा की बैटिंग के दम पर भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण विश्व टूर्नामेंट में विजयी हुई है, जिनमें ICC चैम्पियंस ट्रॉफी (2013), ICC वर्ल्ड कप (2015), ICC चैम्पियंस ट्रॉफी (2018), और ICC वर्ल्ड कप (2019) शामिल हैं। रोहित ने अपने करियर में एक अनोखी उपलब्धि भी हासिल की है, जो वह टेस्ट क्रिकेट में तीसरे खिलाड़ी बने, जिसने एक इनिंग्स में तीन डबल सेंचुरीज बनाईं।

रोहित ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में विशेषज्ञता प्राप्त करने के साथ-साथ टी20 इंटरनेशनल में भी अपने प्रदर्शन से लोगों को चौंका दिया है। उन्हें मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में भी देखा गया है और उनके नेतृत्व में टीम ने अनेक इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीते हैं। रोहित शर्मा को उनके खिलाफ खेली जाने वाली टीमों और उनके प्रशंसकों के द्वारा बड़े सम्मान के साथ देखा जाता है। उनके क्रिकेट करियर में बेहद सफलता मिली है और वे भारतीय क्रिकेट के एक प्रमुख चेहरे बने हुए हैं

क्रिकेटर रोहित शर्मा, जिन्हें “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय क्रिकेट टीम का एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। वे 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र राज्य के नागपुर शहर में पैदा हुए थे। रोहित शर्मा के माता-पिता पूर्णिमा और गुरुनाथ शर्मा ने उन्हें महाराष्ट्र में एक मिडिल-क्लास परिवार में पाला।

रोहित शर्मा ने अपनी क्रिकेट के करियर की शुरुआत में मुख्य रूप से आर्केड टेस्ट क्रिकेट और वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में उपस्थिति रखी, लेकिन उन्होंने तेजी से फायदा उठाया और दिनभर क्रिकेट (ODI) में एक बेहद सफल खिलाड़ी बन गए। उनके इंटरनेशनल करियर के दौरान रोहित ने कई विशेषताओं को हासिल किया है और भारतीय क्रिकेट को गर्व महसूस कराया है।

Information about cricketer Rohit Sharma45

Information about cricketer Rohit Sharma45
Information about cricketer Rohit Sharma45

रोहित शर्मा की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां:

  1. वनडे अंतरराष्ट्रीय: रोहित शर्मा ने वनडे अंतरराष्ट्रीय में विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जब उन्होंने 2014 में बांगलादेश के खिलाफ कोलकाता में 264 रनों की पारी खेली। यह रनों की सबसे ज्यादा स्कोरिंग पारी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में गिनी गई है।
  2. टेस्ट क्रिकेट: रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में भी अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, खासकर जब उन्होंने क्रिकेट इतिहास में पहली बार कोहली के बदलते कप्तानी में भारतीय टीम का कमांड संभाला था।
  3. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL): रोहित शर्मा IPL में मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे हैं और उनके नेतृत्व में टीम ने कई बार खिताब जीता है। उन्होंने एक्सपेंशन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैम्पियन बनने का सम्मान हासिल किया।
  4. शतकों की संख्या: रोहित शर्मा ने अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर में 2021 तक 30 शतक बनाए हैं।
  5. अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में रिकॉर्ड: उनके अंतरराष्ट्रीय करियर में, वे भारतीय बल्लेबाज़ियों में सबसे ज्यादा डबल शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

रोहित शर्मा क्रिकेट की दुनिया में अपने उच्च स्कोर और कम समय में शतक बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं और विश्व कप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वनडे अंतरराष्ट्रीय (ODI) में रोहित शर्मा ने तीन बार विश्व कप जीता है (2007, 2011, 2019)। विशेष रूप से, उन्होंने 2019 के विश्व कप में बारह सैकड़ों रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसमें एक खिलाड़ी विश्व कप में एक टूर्नामेंट में पांच शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

Information about cricketer Rohit Sharma45

Information about cricketer Rohit Sharma45
Information about cricketer Rohit Sharma45

रोहित शर्मा को “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है, जो उनके वनडे क्रिकेट में शतक बनाने के कौशल को दर्शाता है। उन्होंने तस्वीरी विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें वे वनडे क्रिकेट में शतक बनाने वाले सबसे ज्यादा खिलाड़ी हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भी, रोहित ने कुछ शानदार प्रदर्शन किए हैं, खासकर टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में खेले गए मैच में वे दो दोहरे शतक बनाकर खुद को भारतीय टेस्ट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज़ बना दिया था।

रोहित शर्मा एक स्टाइलिश और अभिनव बल्लेबाज़ हैं और उनके बल्ले से क्रिकेट का असली मजा मिलता है। उनके बल्ले से स्कोर करने की क्षमता और रोमांचक खेलने के लिए उन्हें विशेष प्रशंसा मिली है।

रोहित शर्मा ने अपने करियर के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में खुद को साबित किया है। वे भारतीय टीम के एक बेहतरीन ओपनर और भारतीय वनडे टीम के विकेट-कीपर के रूप में जाने जाते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:

  • रोहित शर्मा ने अपने वनडे और टेस्ट करियर में अनेक विशेष उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उन्हें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में तीन-तीन दोहरे शतक हैं।
  • रोहित शर्मा को भारतीय टीम के कप्तान के रूप में भी कुछ समय के लिए संभाला गया था। वे कई अन्तरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारतीय टीम के कप्तान रहे हैं।
  • रोहित शर्मा ने वनडे टीम के कप्तान के रूप में भारत को 2018 में एशिया कप की जीत में नेतृत्व किया था।
  • वे भारतीय टीम के साथ 2007 में टेस्ट डेब्यू और 2008 में वनडे डेब्यू कर चुके हैं।
  • रोहित शर्मा एक अविश्वसनीय बल्लेबाज हैं, वे खुदरा पारंपरिक रुप से बल्लेबाजी करने में विशेषज्ञ हैं। उनके पास एक विशेष बल्लेबाजी तकनीक है, जिसकी मदद से वे विश्व के प्रमुख गेंदबाजों को भी क्रिकेट खेलते हुए आसानी से निपटते हैं।
  • रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे दोनों रूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के नेता और इकोन हैं, और उनके बल्ले से जुड़े कई विश्व-रिकॉर्ड हैं।

यहां तक कि रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में दुनिया के पहले बल्लेबाज बनकर तीन डबल सेंचुरी बनाने का इतिहास रचा है, और उन्हें ‘हिटमैन’ के नाम से भी जाना जाता है।

Information about cricketer Rohit Sharma45

Information about cricketer Rohit Sharma45
Information about cricketer Rohit Sharma45

करियर की शुरुआत: रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पहले महाराष्ट्र के राज्य स्तरीय क्रिकेट में किया। उन्होंने अपने दशक में क्रिकेट में उन्नति करते हुए अपने राज्य की टीम के साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी खेलना शुरू किया।

भारतीय टीम में प्रवेश: रोहित शर्मा ने 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत कुवैत के खिलाफ टेस्ट मैच में करीब 10 मिनट के लिए जम्मू और कश्मीर के खिलाफ टेस्ट मैच में किया। हालांकि, उनका वास्तविक दौरा 50-अधिकारी ऑवर के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जागरूकता टेस्ट श्रृंगार के बाद 2013 में हुआ।

वनडे क्रिकेट में करियर: रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में अपनी कमाल की क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने बार-बार अपने दक्षिणपंथी बल्लेबाजी से प्रशंसा और चर्चा प्राप्त की है। उन्होंने कई वनडे इंटरनेशनल मैचों में दस्तक दी है और कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में करियर: रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में भी उत्कृष्ट बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है, लेकिन उनका खिलाड़ी के रूप में पहचान बनाने का समय थोड़ा ज्यादा लगा। उन्होंने कई महत्वपूर्ण टेस्ट मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।

कप्तानी: रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में भी अवसर मिला है।

Complete information about Cristiano Ronaldo07

wikipedia