Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

जसप्रित बुमरा एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारतीय दशकों (पेस गेंदबाज) के रूप में अपने विशेषता और बेहतरीन गेंदबाजी के लिए विख्यात हैं।

जसप्रित बुमरा की पूरी जानकारी:

  • पूरा नाम: जसप्रित जसवंत सिंग बुमरा
  • जन्मतिथि: 6 दिसंबर, 1993
  • जन्म स्थान: नगपुर, महाराष्ट्र, भारत
  • खेल का प्रकार: पेस गेंदबाज (राइट-हैंड)
  • बांटिंग स्टाइल: राइट-हैंड बैट्समन
  • वर्तमान टीम: भारतीय क्रिकेट टीम

करियर की उच्चतम पहचानें:

  • टेस्ट डेब्यू: 5 जनवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन
  • वनडे डेब्यू: 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्य्डनी
  • टेस्ट क्रिकेट: उनके पहले पांच दिनी खेल में उन्होंने तुरंत सफलता हासिल की, जिससे उन्हें भारतीय क्रिकेट इतिहास के दौरान सबसे तेज़ शतक विकेटकीपर बना।
  • वनडे क्रिकेट: उन्होंने वनडे खेलों में भारतीय टीम के लिए कई महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं, और उनकी गेंदबाजी काफी क्रियाशील है।
  • टी20 इंटरनेशनल: टी20 खेलों में उन्होंने भी बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं, उन्हें इस फॉर्मेट में भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

जसप्रित बुमरा को उनकी गेंदबाजी, तेज गेंदबाजी, उम्र की कमी, और बोल्ड और नए गेंदबाजी शैली के लिए प्रशंसा की जाती है। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा माना जाता है और उनके सफल प्रदर्शनों ने क्रिकेट प्रेमियों को मोह दिया है।

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93
Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

जसप्रीत बुमरा (Jasprit Bumrah) एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो बांगलोर, कर्नाटक, भारत में पैदा हुए थे। वे फास्ट बोलर हैं और अपनी अनोखी गेंदबाजी के लिए विख्यात हैं।

  • जन्म और परिवार: जसप्रीत बुमरा का जन्म 6 दिसम्बर 1993 को बांगलोर, कर्नाटक, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम जसबीर सिंग भुमराह हैं और माता का नाम दलजीत कौर हैं।
  • क्रिकेट के प्रारंभिक दिन: जसप्रीत बुमरा का क्रिकेट के शुरुआती दिन टेस्ट मैच, वनडे और टी20 में 2016 में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में हुआ था।
  • अंतर्राष्ट्रीय करियर: जसप्रीत बुमरा ने अपने करियर के शुरुआती दिनों से ही धांसू गेंदबाजी के साथ चर्चा में आने लगे। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में विभिन्न टेस्ट, वनडे और टी20 मैचों में भारत को निर्दिष्ट समय पर मैदान पर दमदार प्रदर्शन किया है।
  • व्यक्तिगत जीवन: जसप्रीत बुमरा एक शांत और गर्मजोशीपूर्ण व्यक्तित्व के साथ जाने जाते हैं। उन्होंने कई अन्य क्रिकेटरों के साथ खेलते हुए दोस्ती की है और उन्हें खेल के मैदान पर उनकी अनोखी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है।

जसप्रीत बुमरा, भारतीय क्रिकेट टीम का एक जानेमाने फास्ट बॉलर हैं। वह 6 दिसंबर, 1993 को महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले के नगार गांव में पैदा हुए थे। उनका असली नाम जसप्रीत बुमरा है, लेकिन क्रिकेट में उन्हें जसप्रीत बुमराह के नाम से भी जाना जाता है।

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93
Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

बुमरा ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के डेब्यू भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किया था। उन्होंने तेज गति के साथ बॉलिंग करने की वजह से जल्दी ही अपने नाम को विश्व स्तरीय बॉलर्स में शामिल कर लिया।

वह उन गुणों में से एक हैं जो अपनी स्विफ्ट गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने अपने कैरियर में विभिन्न सीरीजों में शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में बॉलिंग का दमदार जवाबदेही उन्हें विश्वसनीय बनाती है।

जसप्रीत बुमरा को टेस्ट में हैट्रिक लेने का भी गौरव है। 2018 में जोहनेसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने विकेट का हैट्रिक लिया था।

बुमरा के अभूतपूर्व कैरियर में, उन्हें विभिन्न पुरस्कार भी मिले हैं। उन्हें ICC और BCCI द्वारा सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक के रूप में नवाजा गया है।

इतने समय में उन्होंने क्रिकेट दुनिया में अपना एक विशिष्ट स्थान बना लिया है और भविष्य में भी भारतीय क्रिकेट के लिए अधिक सम्मान कमाने की उम्मीद है।

जसप्रित बुमरा का खेल करियर का महत्वपूर्ण पल उनके वनडे इंटरनेशनल (ODI) डेब्यू था, जो 23 जनवरी, 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में हुआ था। उनके टेस्ट डेब्यू का दिन 5 जनवरी, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन में आयोजित मैच था। तब से उन्होंने अपने खेलीय कौशल के साथ विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है।

जसप्रित बुमरा एक तेज गेंदबाज हैं जिनकी पेस के साथ उनकी उपरवर्ती गेंदें भी खास प्रसिद्ध हैं। उनके विकेट लेने की क्षमता, वारिएशन, और स्मार्ट गेंदबाजी के लिए उन्हें प्रशंसा मिली है। वे अपने साथी गेंदबाजों के साथ भारतीय गेंदबाजी के महत्वपूर्ण हिस्से में गिने जाते हैं।

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93
Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

बुमरा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में की। उन्होंने तब से अपने उच्च स्तरीय क्रिकेट के कई महत्वपूर्ण मोमेंट्स बनाए हैं और भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य माने जाते हैं।

बुमरा की गेंदबाजी का खास फीचर उनकी तेज गेंदें हैं, जो बैटमें जल्दी से उच्च स्पीड और स्विंग करती हैं। उनका यह कौशल उन्हें विश्व स्तरीय गेंदबाजों में से एक बना देता है।

बुमरा ने अपने करियर में कई अच्छे प्रदर्शन किए हैं और उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी मुख्य गेंदबाज के रूप में देखा जा चुका है।

जसप्रित बुमरा एक भारतीय दिग्गज क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में बहुत सारे महत्वपूर्ण खेल खेले हैं। वे एक फास्ट गेंदबाज हैं और उनकी गेंदबाजी काफी तेज़ और अक्षुण होती है। उनकी टेक्निकल दक्षता, बाउलिंग की स्पीड और विकेट लेने की क्षमता के कारण वे विश्व क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो फास्ट बॉलर के रूप में अपनी पहचान बनाएं हुए हैं। उनका पूरा नाम “जसप्रीत जसवंत सिंग बुमराह” है। वे नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में 6 दिसंबर 1993 को पैदा हुए थे।

बुमराह को उनके द्रुत गेंदबाजी और योग्यताओं के कारण विशेष रूप से लोकप्रिय बनाया गया है। उन्होंने अपने शुरुआती करियर में बांगलादेश के खिलाफ 2016 में अपना टेस्ट डेब्यू और ओडी डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ 2016 में किया था।

अपने व्यापक गेंदबाजी के लिए, उन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में अच्छे प्रदर्शन किए हैं। वे वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य थे और उन्होंने टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था।

उन्होंने अपने व्यापक क्रिकेट करियर में कई लोगों को मोहित किया है और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वनडे और टेस्ट मैच में किया था लेकिन जल्द ही उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के कारण लोगों का ध्यान खींच लिया। वे फास्ट गेंदबाज़ हैं और अपनी तेज गेंदबाजी और विकेट लेने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं।

उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आगमन 2016 में हुआ था जब वे अगेंस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अपने देश के लिए पहली बार खेले थे। तब से लेकर आज तक उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 में अपनी टीम के लिए कई महत्वपूर्ण मैच खेले हैं और नई ऊंचाइयों को छू चुके हैं।

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93
Complete information of cricketer Jasprit Bumrah 93

जसप्रीत बुमरा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए कई पुरस्कार मिले हैं और उन्हें विश्व गेंदबाज़ के रूप में माना जाता है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ी जीतों में मदद की है और कई मैचों में महत्वपूर्ण रोल निभाया है।

वह एक विकेट गिराने वाले तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने अपने समय के दौरान अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल (Indian Premier League) में अपने प्रदर्शन से पहचान बनाई है।

बुमरा ने भारतीय क्रिकेट टीम में शानदार डेब्यू किया था और तेज गेंदबाज के रूप में अपने दर्जनों सालों में बहुत से उपलब्धियों को हासिल किया। उन्होंने विश्वकप, टेस्ट मैच, और वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम को अपने आक्रामक गेंदबाजी से आनंदित किया है।

उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण अंक:

  1. वे अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में औसत और आकड़े के मामले में अग्रणी गेंदबाजों में से एक हैं।
  2. उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत को कई मैचों में विजयी बनाया है और उनकी आक्रामक गेंदबाजी ने विरोधी बल्लेबाजों को कई मुश्किलें डाली हैं।
  3. उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) के मुंबई इंडियंस टीम के साथ खेलते हुए भी कई शानदार प्रदर्शन किए हैं और टीम को बहुत सारे मैचों में विजयी बनाया है।
  4. उन्हें अपनी अनोखी गेंदबाजी और यादगार योगदान के लिए क्रिकेट दुनिया में बड़ा सम्मान मिला है।

उनका क्रिकेट करियर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से उभरा है। उन्होंने 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में अपना टेस्ट क्रिकेट डेब्यू किया था, और यही साल उन्होंने अपने वनडे और टी20 क्रिकेट टीम में भी डेब्यू किया था।

उनका बोलिंग स्टाइल अनुभवी बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि उनकी गेंदें तेजी से उछालकर आती हैं और उनके पास अच्छे योग्यता वाले फास्ट गेंदबाजी के साथ अच्छा वक्तव्यवहार है।

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लिया है और अपने उच्च स्तरीय प्रदर्शन के साथ दिलचस्प खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं।

जसप्रित बुमरा के क्रिकेट करियर के दौरान, उन्होंने कई अच्छे बॉलिंग प्रदर्शन किए हैं और अनेक मैचों में भारतीय टीम के लिए अहम रोल निभाया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी बेहतरीन उपलब्धि हासिल की है।

वर्तमान समय में, जसप्रित बुमरा भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्यों में से एक हैं और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी की महत्वपूर्ण ताक़तों में गिना जाता है।


Complete information about cricketer Yuzvendra Chahal 6

wikipedia