Complete information about cricketer Shikhar Dhawan (Gabbar)

शिक्हर धवन, जिन्हें अक्सर “गब्बर” के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपने जीवनकारी खेल और खिलाड़ी के तौर पर विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध हैं। धवन का जन्म 5 दिसम्बर, 1985 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता महेंद्र पाल धवन एक दस्तकार थे जिन्होंने उन्हें उनके क्रिकेटी करियर के लिए प्रेरित किया। उनकी मां सोनी धवन एक गृहिणी थीं।

  • खेली करियर: cricketer Shikhar Dhawan

शिक्हर धवन को उनके बापू ने ही पहली बार अच्छे क्रिकेटर बनने का रास्ता दिखाया था। उनके बापू दिल्ली के अनेक छोटे-छोटे लीग में क्रिकेट खेलते थे और उनके साथ ही खेलकर धवन को खेल के प्रति रुचि और जिज्ञासा पैदा हुई। धवन ने अपनी क्रिकेटी करियर की शुरुआत से ही उम्र जवान टीम में धाकेदार प्रदर्शन किया और अपने जीवनकारी खेल में लगातार तरक्की की।

वानखेड़े इंटरनेशनल स्तर पर धवन के करियर की शुरुआत हुई, जहां उन्होंने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय टीम में अपना डेब्यू किया। उनका टेस्ट मैच डेब्यू 2013 में आयरलैंड के खिलाफ हुआ था। धवन के टेस्ट करियर में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ उनके अपने-अपने प्रसिद्धिमान प्रदर्शन रहे हैं।

शिक्हर धवन का एकदिवसीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। उनकी ओपनिंग पार्टनरशिप में धवन ने सबसे ज्यादा सक्रिय पार्टनरशिप और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक की बढ़ती बारिकियों में जगह बना ली है।

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan
Complete information about cricketer Shikhar Dhawan

धवन का प्रसिद्धिमान प्रदर्शन 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में हुआ था, जहां उन्होंने टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में 363 रन बनाकर इंडिया को विजेता बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। धवन को इस सफलता के लिए “टूर्नामेंट का प्रतिष्ठित खिलाड़ी” का खिताब भी मिला था।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी धवन एक लोकप्रिय खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान के रूप में टीम के लिए उच्च स्तरीय नेतृत्व किया है और उनके बल्ले से आने वाले रन उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के चौकदार के रूप में सबसे अधिक बना देते हैं।

धवन का कैरियर अभी भी चल रहा है, और वे अपनी खेल की रफ़्तार और सामर्थ्य के लिए जाने जाते हैं। उन्हें देखकर पूरे देश में क्रिकेट के प्रति उत्साह बढ़ता है और धवन को भारतीय क्रिकेट के प्रतिनिधित्व के रूप में गर्व किया जाता है।

शिक्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए धवन (Shikhar Dhawan) एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उनका जन्म 5 दिसंबर, 1985 को नजफगढ़, दिल्ली में हुआ था। धवन को बाएं हाथ के बैटिंग और फिल्डिंग के लिए प्रसिद्ध किया जाता है। वे वर्तमान में एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट के लिए भारतीय टीम के स्थायी सदस्य हैं।

क्रिकेट के शुरुआती दिनों में, धवन दिल्ली राज्य के उच्चतम शिक्षा बोर्ड के लिए खेलते थे। उनकी खुदरा क्रिकेट करियर वर्ष 2004 में हुआ जब वे राजस्थान के खिलाड़िया में दिल्ली और उत्तर पश्चिमी रेलवे के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हुए दिल्ली राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में चयनित हुए।

धवन अपने प्रथम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच को 2010 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत के खिलाफ खेलते हुए खेले थे। वे इस मैच में 72 रन बनाकर अच्छा प्रदर्शन करके अपने डेब्यू को यादगार बनाने में सफल रहे। तब से धवन ने भारतीय एकदिवसीय टीम का एक अहम हिस्सा बना लिया है।

  • वे खासकर आरम्भिक ओवर में विशेषज्ञता रखते हैं और वनडे इंटरनेशनल मैचों में बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी सहायता से भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय युद्ध जीते हैं।
  • धवन को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने के लिए भी प्रसिद्धता मिली है। वे सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान रहे हैं और इस टूर्नामेंट में अपने दमदार बैटिंग से प्रसिद्ध हैं।
  • धवन के खुदरा रूप से चेहरे पर विशेष उपयोग किए जाने वाले मुस्कान के कारण उन्हें “गैबर” के नाम से भी जाना जाता है।

कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी सितंबर 2021 तक की है और कुछ नई जानकारी अथवा घटनाएं उसके बाद के समय में हो सकती हैं।

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan
Complete information about cricketer Shikhar Dhawan

शिखर धवन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी करते हुए देखा जाता है। उनका जन्म 5 दिसम्बर, 1985 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उनके विशेषज्ञ रूप से ओडी और टेस्ट क्रिकेट में उपलब्धि हुई है। वे एक अनमोल खिलाड़ी हैं जिनका दबदबा एकदिवसीय क्रिकेट में ख़ास रहा है।

शिखर धवन की करियर की शुरुआत बेहद सफल रही, और उन्होंने 2010 में भारतीय टेस्ट टीम में अपना डेब्यू किया। उनकी पहली वनडे इंटरनेशनल मैच भी 2010 में हुआ था।

उनका प्रमुख शक्तिशाली पारंपरिक बल्लेबाज़ी में खासी पकड़ रही है और वे वनडे इंटरनेशनल में कई बड़े स्कोरों के साथ अपना नाम दर्ज कर चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में कई सेंसेशनल शतक भी बनाए हैं।

धवन एक प्रशासकों के मनोनीत खिलाड़ी हैं, उनकी बल्लेबाज़ी का अलग ही अंदाज़ है, और उनकी खिलाड़ी जीवनशैली काफी प्रसिद्ध है। उनके समर्थन में उनके फैंस द्वारा “गब्बर” जैसे उपनाम का इस्तेमाल किया जाता है, जो उनकी बल्लेबाज़ी के अंदाज़ को दर्शाता है।

क्रिकेट के साथ ही धवन एक सोशल मीडिया दर्शक भी हैं और उन्हें अपने चयनित मुद्दों पर अपने विचार साझा करना पसंद है।

शिक्कर धवन (Shikhar Dhawan) एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में विशेषज्ञ माना जाता है। उनका जन्म 5 दिसंबर, 1985 को नजफगढ़, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वे एक विधवा माँ के बेटे हैं और उनके एक बहन भी है।

धवन क्रिकेट की दुनिया में अपने आकर्षक बैटिंग और उत्साहपूर्वक खेलने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने कैरियर का शुभारंभ उच्चशिक्षा खेल के रूप में करते हुए किया था और उन्होंने अपने प्रदर्शन से भारतीय राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली।

वनडे इंटरनेशनल में, धवन ने अपनी पहली वनडे इंटरनेशनल मैच 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेलकर खेली थी। उनके बैटिंग स्कोर 137 रन था, जिससे उन्होंने अपनी पहली वनडे इंटरनेशनल शतकीय पारी खेली। उन्होंने वनडे में औसतन ५० से अधिक औसत के साथ एक उच्चतम स्कोर 143 रन की पारी भी खेली है।

टेस्ट क्रिकेट में भी, धवन ने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच 2013 में नई ज़ीलैंड के खिलाफ खेला था।

धवन एक खुले खेलने वाले बैटमें और वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बड़ी पारियों को खेलने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में सनराइज़र्स हैदराबाद और दिल्ली केपिटल्स के कप्तान के रूप में भी काम किया है।

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

Complete information about cricketer Shikhar Dhawan
Complete information about cricketer Shikhar Dhawan
  • धवन के जीवन का आरंभ: cricketer Shikhar Dhawan

शिक्षित और समर्थ शिखर धवन, जिनका पूरा नाम शिखर धवन है, भारतीय क्रिकेट टीम के एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। उनका जन्म 5 दिसंबर, 1985 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के जटरा गाँव में हुआ था। धवन का परिवार दिल्ली स्थित है, और वह एक आध्यात्मिक परिवार में पले बढ़े थे।

  • क्रिकेट में धवन के उभरते हुए करियर की शुरुआत: cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

धवन को क्रिकेट के प्रति प्यार बचपन से ही था, और उन्होंने अपने जीवन का पहला क्रिकेट मैच अपनी माँ के साथ अभी किसी पार्क में खेलकर खेला था। वे उस समय से ही यह देखते थे कि उन्हें जीवन भर क्रिकेट में सफलता हासिल करनी है।

  • शिखर धवन का पहला मंच दर्शन: cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

धवन के करियर का पहला मंच दर्शन 2004 में हुआ था, जब वे उत्तराखंड राज्य के लिए एक युवा उम्र में खेलते हुए दिल्ली विराट हुआ थे। इसके बाद उन्होंने अपने राज्य दिल्ली के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप और विजय हजारी ट्रॉफी में अभियान किया। उनके प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता उन्हें टेस्ट टीम के लिए चयन करते हुए 2010 में उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में प्रवेश करवा दिया।

  • इंटरनेशनल क्रिकेट में धवन का प्रदर्शन: cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

धवन का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू 2010 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हुआ, जिसमें उन्होंने 187 रन्स बनाए और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक डिब्यू मैच में सबसे अधिक रन्स बनाने वाले खिलाड़ी बने। उनका टेस्ट क्रिकेट में शुरुआती दिन बहुत ही भव्य रहा था और उन्हें तुरंत भारतीय क्रिकेट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया गया।

धवन का वनडे और टी20 क्रिकेट में भी प्रदर्शन उत्तम रहा है। उन्होंने वनडे और टी20 में भारतीय टीम के लिए कई महत्वपूर्ण रन्स बनाए हैं और उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ खेलने की क्षमता उन्हें खासा पसंद किया जाता है।

विश्व कप क्रिकेट 2019 में, धवन के टीम में घातक बल्लेबाजी के रूप में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण थी, और उन्होंने विश्व कप के दौरान बांगलादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक भी बनाए।

  • धवन के व्यक्तित्व और सम्पर्क: cricketer Shikhar Dhawan Gabbar

धवन को उनके विशालकाय शर्मीले भाव और सजीव प्रकटी के लिए जाना जाता है। उनके क्रिकेट के दौरान के उनके उत्साहपूर्ण व्यवहार और बड़ी मुस्कान उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों और प्रशंसकों के बीच बहुत पसंद किया जाता है।

धवन को एक अच्छे लीडर के रूप में भी जाना जाता है। वह अपने टीम के सदस्यों के साथ अच्छी तरह से संबंध स्थापित करते हैं और कप्तान महेंद्र सिंग धोनी की गाइडेंस के तहत उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक अच्छा खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक अच्छे लीडर की भूमिका भी निभाई है।

विस्तारण से, धवन क्रिकेट में अपनी प्रतिभा और अनुभव से एक मान्यता प्राप्त खिलाड़ी हैं। उनके योगदान ने भारतीय क्रिकेट टीम को अनेक जीत दिलाई हैं, और उनके प्रदर्शन को देखकर खिलाड़ी और प्रशंसक दोनों को हर्षित करते हैं। उनकी भविष्यवाणी भी चमकदार है, और उन्हें आगे और सफलता हासिल करने के लिए शुभकामनाएं दी जाती हैं।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भारतीय क्रिकेट टीम के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय क्रिकेटर हैं। उन्हें 5 दिसंबर, 1985 को नगर निगम, दिल्ली में पैदा हुआ था। धवन एक वर्षीय आउटस्टेशन मौखिक शास्त्र बालक थे, जिन्होंने अपने जीवन के आधे भाग में क्रिकेट को एक पेशेवर रूप में चुना। उनके खास बालेबाज़ी और मुस्कानी खेल की वजह से उन्हें ‘गब्बर’ के उपनाम से भी जाना जाता है।

व्यक्तिगत जीवन: धवन का प्रेरक था क्रिकेटर सूर्यकांत द्विवेदी और मौखिक शास्त्र बालिका आशी धवन। धवन की मां ने भी एक कलाकार थीं, और इसका असर धवन की प्रोफ़ेशनल क्रिकेट करियर में दिखाई दिया। धवन की बहन शोनाली भी एक कलाकार हैं।

क्रिकेट करियर: शिखर धवन ने अपना एंट्री करियर 2004 में करारी डेब्यू से शुरू किया था, जब उन्होंने औरिसा विधानसभा के खिलाफ एक एकदिवसीय मुकाबले में खेली थी। अपने टेस्ट करियर की शुरुआत, धवन ने 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रायोगिक टेस्ट मैच में की थी। उनका पहला टेस्ट शतक उन्होंने मोहाली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में बनाया था।

धवन की एकदिवसीय क्रिकेट में खास पहचान है। उन्होंने 2010 में बांगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना ओवरसीजन डेब्यू किया था और उन्हें एक अद्भुत प्रदर्शन के साथ 68 रनों की पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच का सम्मान मिला था। उन्होंने तब से भारतीय टीम के एक पिलर के रूप में अपने आप को साबित किया हैं।

विशेषज्ञता: धवन को एक दक्ष बाल्लेबाज़ माना जाता है, जो अपने अद्भुत टेक्निक, चयन की क्षमता, और आत्मविश्वास के लिए जाना जाता है। उनकी बेहद सुन्दर खेल की वजह से वे ओपनिंग बल्लेबाजों की एक चुनौती पेशेवर रूप से मानी जाती हैं, और विश्व के सबसे बड़े आइपीएल टीमों में से एक में उन्हें खेलने का सौभाग्य मिला है। उनकी शानदार प्रदर्शन ने उन्हें सालों से विश्व स्तर पर एक स्थान दिया है और उन्हें टीम इंडिया का एक नेतृत्वीय सदस्य बना दिया है।

कुल अंकगणना: शिखर धवन ने अपने खिलाड़ी जीवन में कई महत्वपूर्ण और रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। उन्होंने बार-बार विभिन्न संघों और अपनी टीम के लिए उच्चतम स्कोर बनाए हैं और एकदिवसीय टेस्ट और टी-20 मैचों में अपने अद्भुत खेल की वजह से सराहा गया हैं। उन्होंने अपने करियर में कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं, जिसमें पद्मश्री सम्मान भी शामिल है।

शिखर धवन एक संगठित बल्लेबाज़ हैं, जिनका आनंद और समर्थन भारतीय क्रिकेट प्रेमियों ने हमेशा से किया है। उनके धैर्यवान और खुशमिजाज खेल के कारण वे अपने चाहने वालों के बीच एक लोकप्रिय क्रिकेटर बने हुए हैं, जिन्हे भारतीय क्रिकेट टीम और खेल के लिए हमेशा सम्मान मिला है।

Complete information of KL Rahul

Shikhar Dhawan