Ishan Kishan cricketer Complete information23

क्रिकेटर ईशान किशन (Ishan Kishan) एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में अपने खेल के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 18 जुलाई, 1998 को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। वे बाईस्कांबल (Batsman) के लिए बेहद प्रतिष्ठित हैं और उन्हें चीनाई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते हुए देखा जा सकता है।

ईशान किशन का क्रिकेट करियर: Ishan Kishan cricketer Complete information23

  • ईशान किशन का क्रिकेट करियर उत्तर प्रदेश के युवा स्तर पर आरंभ हुआ, जहां उन्होंने बड़ी चमक दिखाई। उन्होंने अपनी पहली क्वालिफायिंग मैच बारीवी (Baroda) के खिलाफ उत्तर प्रदेश के साथ खेली।
  • ईशान ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत भारत के खिलाफ टी20 में 2017 में की।
  • 2018 में, ईशान किशन ने भारतीय युवा टीम के कप्तान के रूप में अपने कूचि टीम को एक-दिवसीय और टेस्ट युवा खिलाड़ियों के लिए विजय हजारी ट्रॉफी जीतने में मदद की।
  • ईशान किशन को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम में भी बार्ड किया गया है और उन्होंने IPL में यहां भी अपनी प्रतिभा दिखाई है।
  • ईशान किशन की एक विशेषता यह है कि उन्होंने IPL में टेस्ट देब्यू को एक साथ ही किया और उन्हें तेज गति में सफलता मिली।
  • उन्होंने 2021 में भारत टीम के विश्व कप टीम का हिस्सा भी बना लिया था।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

Ishan Kishan cricketer Complete information23
Ishan Kishan cricketer Complete information23

क्रिकेटर ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में खेलते हैं। उनका पूरा नाम ईशान प्रवीर किशन है। ईशान किशन ने अपने विशेषतः वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अपनी प्रदर्शन के लिए अपनी भूमिका और प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसा प्राप्त की है। हालांकि, उनके बारे में कुछ जानकारी निम्नलिखित तरीके से है:

  1. जन्म और प्रारंभिक जीवन: Ishan Kishan cricketer Complete information23
    • ईशान प्रवीर किशन का जन्म 18 जुलाई, 1998 को पटना, बिहार, भारत में हुआ था।
  2. क्रिकेट करियर: Ishan Kishan cricketer Complete information23
    • ईशान किशन की क्रिकेट करियर की शुरुआत रांची, झारखंड के युवा स्तर पर हुई। उन्होंने वहां कई अच्छे प्रदर्शन किए और धीरे-धीरे उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भी चयन किया गया।
    • वनडे इंटरनेशनल: ईशान किशन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था। उनका वनडे इंटरनेशनल डेब्यू 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था।
    • टेस्ट क्रिकेट: उनका टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू 2019 में बांगलादेश के खिलाफ हुआ था।
  3. आईपीएल (Indian Premier League): Ishan Kishan cricketer Complete information23
    • ईशान किशन भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) फ्रैंचाइज के एक सदस्य हैं। उन्होंने अपने टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारियों में बड़ा योगदान दिया है और विशेष रूप से वनडे इंटरनेशनल के टीम के विकेटकीपर बैट्समैन के रूप में उनकी प्रतिबद्धता प्रशंसा की गई है।
    • उन्होंने 2020 में मुंबई इंडियंस के साथ IPL जीती जब उनकी टीम चैंपियन बनी थी।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

Ishan Kishan cricketer Complete information23
Ishan Kishan cricketer Complete information23

 

प्रोफेशन: क्रिकेटर (विकेटकीपर-बैट्समैन) खेल का स्टाइल: बैट लेफ्ट हैंडेड, विकेटकीपिंग राइट हैंडेड टेस्ट डेब्यू: अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में वनडे इंटरनेशनल डेब्यू: नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ धारमशाला में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू: नवंबर 2017 में नई दिल्ली में

ईशान किशन भारतीय क्रिकेट प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज के साथ भी खेलते थे। उन्होंने अपने युवा और तैयारी के समय में कई प्रशिक्षण कैंप भी अनुभव किये और उनकी क्रिकेट करियर में तेजी से उन्नति हुई है। वे युवा और प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं और उनके क्रिकेट में बहुत सारे फैंस हैं।

क्रिकेटर ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई, 1998 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपने कैरियर को युवा और राष्ट्रीय स्तर पर काफी सफलता से शुरू किया है। ईशान किशन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है:

  1. खेल का प्रकार: क्रिकेट (विकेटकीपर-बैट्समैन)
  2. टीम: भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (Indian National Cricket Team)
  3. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  4. आईपीएल डिब्यू: 2016
  5. राष्ट्रीय डिब्यू: 2017 (टेस्ट), 2017 (वनडे), 2017 (टी20)
  6. जन्म स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
  7. आयु: 25 (जनवरी 2023 में)
  8. बैट्समैन प्रकार: सही हाथ से बल्लेबाज़ी करते हैं
  9. विकेटकीपर: हाँ
  10. वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट मैच में भारतीय टीम के लिए अभिनव मंजरी के साथ रन बनाकर दर्ज किया गया है।
  11. ईशान किशन आईपीएल में अपनी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भी प्रसिद्ध हैं।
  12. ईशान ने अपने खेली गई अनेक मैचों में बारीकियों के साथ बड़े पारितोषिक भी जीते हैं।
  13. वे खेल में अपनी क्षमता, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए प्रशंसा के पात्र हैं।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

Ishan Kishan cricketer Complete information23
Ishan Kishan cricketer Complete information23

ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में खेलते हैं। वह भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य हैं और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते हैं।

ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में अपने प्रसिद्ध हैं। वह मुंबई रैन्गर्स (Mumbai Indians) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम में खेलते हैं। इशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना, बिहार, भारत में हुआ था।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत उत्कृष्ट रूप से किया और भारतीय क्रिकेट दरबार में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। वे तेज और आक्रामक बैट्समैन हैं और बाएं हाथ के विकेटकीपर के रूप में भी अच्छे उपलब्धि रखते हैं।

इशान किशन को IPL में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए व्यापक प्रशंसा मिली है। वे मुंबई इंडियंस टीम के रिप्रीजेंटेटिव्स के साथ 2016, 2018, 2019 और 2020 में IPL टूर्नामेंट जीतने में महत्वपूर्ण योगदान दिये हैं।

ईशान किशन की क्रिकेट करियर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको नवीनतम स्रोतों की जाँच करनी चाहिए, जैसे कि क्रिकेट की अधिकांश वेबसाइटें या खेल समाचार के पोर्टल।

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत छत्तीसगढ़ के युवा स्तर पर करी और फिर विदर्भ राज्य के लिए खेलते हुए अपने राष्ट्रीय स्तर की भूमिका को बढ़ाया। उन्होंने भारतीय देशीय क्रिकेट लीग (IPL) में भी अच्छे प्रदर्शन किए हैं।

ईशान किशन को बल्लेबाज़ के रूप में ज्यादा पहचाना जाता है। उन्होंने विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय और देशीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम के लिए खेला है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2017 में बंगलादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में की थी।

ईशान किशन विकेटकीपर के रूप में भी अपनी अच्छी क्षमताओं के लिए पहचाने जाते हैं। उन्होंने IPL में मुंबई इंडियंस के लिए विकेटकीपिंग करते हुए भी अपनी अच्छी खेल की वजह से प्रशंसा जीती है।

ईशान किशन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत राजस्थान के लिए करी। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 2016 में अपने ओडी डेब्यू किया था। फिर भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) के मुख्य आयोजन, मुंबई इंडियंस में शामिल होने के बाद, उनका करियर और उनके रूप में पहचान बदल गई।

उन्होंने IPL में अपने बांधवगढ़ कार्यक्रम के दौरान अपने प्रदर्शन से लोगों को चौंका दिया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए बहुत सारे मैचों में शानदार अंक बनाए, और विशेष रूप से टीम के बड़े चेंज प्लेयर के रूप में पहचान बन गए।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

Ishan Kishan cricketer Complete information23
Ishan Kishan cricketer Complete information23

ईशान किशन को भारतीय टीम के सदस्य के रूप में भी चयन किया गया है। वे विकेटकीपिंग के साथ-साथ बैट्समैन के तौर पर भी बहुत अच्छे हैं। उनके बैटिंग शैली और स्कोरिंग शक्ति ने कई प्रशंसकों को आकर्षित किया है।

वे विशेष रूप से टेस्ट मैच, वनडे और टी20 वर्ग के मैचों में खिलाड़ी के रूप में अपनी उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। ईशान किशन ने भारतीय क्रिकेट टीम के बनने के लिए काफी सम्मानजनक प्रदर्शन किया हैं। उन्होंने द्विपक्षीय क्रिकेट में बहुत सारे सफलताएं हासिल की हैं।

ईशान किशन की क्रिकेट की करियर का आदि में उन्होंने मुख्य रूप से युवा क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने उत्तर प्रदेश के युवा क्रिकेट टीम में खेला और तेजस्वी रूप से प्रदर्शन किया।

ईशान किशन का विदेशी क्रिकेट में अपना डेब्यू तीन विकेटकीपिंग जागरूक और भारतीय क्रिकेटर अनुराग ठाकुर के साथ किया गया था जो 2016 में भारत के विराटनगर में खेले गए वनडे टी20 खिलाड़ियों के साथ किया गया था। उन्होंने वनडे और टी20 में भारतीय टीम के साथ कई मैचों में भी खेला है और उन्होंने अपने योगदान से टीम को बड़े मोमबत्ती जीतने में मदद की है।

ईशान किशन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत सफल प्रदर्शन हुआ है। उन्होंने वनडे में अपने पहले शतक को उपलब्धि अर्जित किया था और भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर के रूप में भी उन्होंने अपनी उपस्थिति को मजबूत किया है। उनके बल्लेबाजी में तेज, सहज बैट्समैन होने के साथ-साथ विकेटकीपिंग कौशल ने उन्हें क्रिकेट दुनिया में एक मानवीय रूप से खिलाड़ी बना दिया है।

उन्होंने भारतीय क्रिकेट दल में कई उच्च और साक्षात्कार खेलते हुए अपना नाम बनाया है।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

Ishan Kishan cricketer Complete information23
Ishan Kishan cricketer Complete information23

ईशान किशन का करियर: Ishan Kishan cricketer Complete information23

  1. ईशान किशन की टेस्ट क्रिकेट डेब्यू भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में फ़रवरी 2021 को हुआ था।
  2. वनडे अन्तरराष्ट्रीय (ODI) में, उनका डेब्यू इंडिया और श्रीलंका के खिलाफ श्रीनगर में जुलाई 2021 में हुआ था।
  3. टी20 अंतरराष्ट्रीय (T20I) में, ईशान किशन का डेब्यू इंडिया और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में मार्च 2021 में हुआ था।
  4. ईशान किशन को आईपीएल (Indian Premier League) में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा द्वारा आईपीएल 2018 के सीजन में अवसर मिला था। उन्होंने बारहवें सीजन के दौरान मुंबई इंडियंस के लिए एक अद्भुत प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ 94 रनों की एक शानदार पारी खेली थी।
  5. ईशान किशन को भारतीय क्रिकेट के युवा खिलाड़ियों की प्रतिष्ठित एवार्ड, “जागरण जोश युवा पुरस्कार” के तहत “बेस्ट एमेच्योर क्रिकेटर ऑफ द ईयर” का पुरस्कार भी मिला था।

ईशान किशन ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरे पर उतरने का मौका 2017 में बंगलादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में प्राप्त किया था। तब से लेकर वे विभिन्न आंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं।

ईशान किशन विशेष रूप से वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अपनी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने तेज बल्लेबाजी और चटकदार विकेटकीपिंग के लिए प्रसिद्ध होने का नाम कमाया है।

वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में, ईशान किशन ने विकेटकीपर के रूप में भी कमाल के काम किए हैं और बैट्समैन के तौर पर भी टीम के लिए बड़े स्कोर बनाए हैं। उनके साथी खिलाड़ियों और उनके प्रशंसकों ने उन्हें विकेटकीपिंग और बैट्समैन के रूप में एक वर्चस्वी और विश्वसनीय खिलाड़ी के रूप में पहचाना है।

कुल मिलाकर, ईशान किशन भारतीय क्रिकेट टीम के नवजवान और उभरते हुए सितारे में से एक हैं, जिन्हें देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी अद्भुत क्रिकेट क्षमता के लिए सराहा जाता है। आने वाले समय में उन्हें और बेहतरीन प्रदर्शन करने की उम्मीद की जा रही है और भारतीय क्रिकेट के लिए एक आशावादी भविष्य के रूप में देखा जा रहा है।

Cricketer Hardik Pandya Complete information33

wikipedia