Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

रविचंद्रन अश्विन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने कैरियर के दौरान विभिन्न प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेला है। वह एक श्रेष्ठ ऑफ-स्पिन बॉलर, बैट्समैन और उप-कप्तान हैं। निम्नलिखित है उनकी महत्वपूर्ण जानकारी:

जन्म और प्रारंभिक जीवन: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था।

क्रिकेट कैरियर: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत उन्होंने तमिलनाडु की रणजी ट्रॉफी टीम के साथ की थी। उन्होंने वर्ष 2010 में अपने टेस्ट क्रिकेट डेब्यू कोलकाता में खेले गए मैच में किया था।
  • उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में पहली ही पारी में पांच विकेट लेकर अपने प्रथम फाइव-विकेट हॉल दर्ज किया।
  • उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर भी अपनी प्रदर्शनी से दिलचस्पी उत्तेजित की।
  • अश्विन एक श्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध हैं और उनका करियर उनके बॉलिंग स्किल्स की वजह से महत्वपूर्ण रहा है। उनकी कैरियर में कई बड़े और महत्वपूर्ण मैचों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं रही हैं।

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

कैरियर की महत्वपूर्ण जानकारी: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी श्रेष्ठ प्रदर्शनी दिखाई है और उन्होंने विशेषकर गर्मी में अपने गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन किया है।
  • उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन उनकी मुख्य पहचान टेस्ट और टी20 आवाजाज क्रिकेट में है।
  • अश्विन एक समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के वाइस कैप्टन भी रहे हैं।

अन्य उपलब्धियाँ: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • उन्होंने अपने कैरियर में कई महत्वपूर्ण पुरस्कार भी जीते हैं, जैसे कि अर्जुन पुरस्कार और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार।
  • अश्विन को उनके बॉलिंग गेम की स्मृति के रूप में महत्वपूर्ण योगदान के लिए ‘गेम चेंजर’ के रूप में भी जाना जाता है।

रविचंद्रन अश्विन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें विनायक जोशी द्वारा लिखित गजा की टहलील के आधार पर भारतीय क्रिकेट के महान गेंदबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने भारतीय टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निम्नलिखित जानकारी आपको उनके बारे में अधिक जानने में मदद करेगी: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  1. प्रारंभिक जीवन: उनका पूरा नाम रविचंद्रन अश्विन कुमार है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत स्थानिक स्तर पर की और फिर अपनी प्रतिभा को दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कदम रखा।
  2. क्रिकेट की शुरुआत: अश्विन ने पहली बार अपने बचपन में क्रिकेट खेलना शुरू किया और उन्होंने विभिन्न युवा स्तर के मुकाबलों में प्रतिभा दिखाई। अश्विन क्रिकेट की दो विशेष शैलियों, आर्म बॉल और कार्म बॉल, का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए खेला है।
  3. अंतरराष्ट्रीय डेब्यू: रविचंद्रन अश्विन ने अपना टेस्ट क्रिकेट डेब्यू भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के खिलाफ नोवेम्बर 2011 में किया। उन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय में भी मई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था। उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू वनडे फॉर्मेट में 2010 में हुआ था, जब वे श्रीलंका के खिलाफ खेले। उनका पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में हुआ था।
  4. गेंदबाजी कौशल: अश्विन को प्रमुख गेंदबाजों में से एक माना जाता है जिनके पास विभिन्न प्रकार की गेंदें डालने की क्षमता है। उन्होंने करीब 400 विकेट्स के साथ टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
  1. शैली और खासियतें: अश्विन का एक विशेष पहलू यह है कि उनकी गेंदबाजी में बल्लेबाजों के खिलाफ चालाकियाँ और मानोरंजन होते हैं। उनका करीबी गेंदबाजों में से एक होने का फायदा यह है कि वे अच्छे रूप से बल्लेबाजों की खबर लेते हैं और उनके मानसिक स्तिथि को पढ़कर गेंदबाजी करते हैं।
  2. कप्तानी और सांघिक जीवन: अश्विन ने विद्यमान समय तक भारतीय टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ खेला है। वे टेस्ट में केवल खिलाड़ी के रूप में नहीं बल्कि उन्होंने अवधि से बढ़कर कप्तानी करने का मौका भी प्राप्त किया है।
  3. अद्यतन (सितंबर 2021 तक): मेरी जानकारी कट गई है और मैं सितंबर 2021 तक की जानकारी ही प्रदान कर सकता हूं। कृपया जांचें कि कोई नई जानकारी या घटनाएँ अश्विन के बारे में उपलब्ध हो सकती हैं।
  4. उपलब्धियां: उन्होंने विभिन्न फॉर्मेटों में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उनमें से कुछ शामिल हैं: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
    • वनडे फॉर्मेट में 2017 में ‘बेस्ट बॉलर ऑफ द ईयर’ अवार्ड प्राप्त किया।
    • टेस्ट मैचों में उन्होंने 5वें विकेट लेने के लिए सिर्फ 66 गेम्स में जोड़ी, जिससे वे भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल हुए।
    • 2020 में उन्होंने टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता और उनका नाम ‘जन-डीर’ नामक ट्रॉफी से जोड़ा गया।
  5. आईपीएल कैरियर: उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) टीमों के लिए खेला है। उन्होंने आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी के साथ प्रशंसा प्राप्त की है।
  6. कैरियर स्टैटिस्टिक्स: उनके खेल करियर की विभिन्न फॉर्मेटों में योगदान की सांख्यिकिकीय जानकारी कुछ इस प्रकार है: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
    • टेस्ट मैच: 80 मैच, 400 विकेट (जुलाई 2021 तक)
    • वनडे इंटरनेशनल: 111 मैच, 150 विकेट
    • टी20 इंटरनेशनल: 46 मैच, 52 विकेट

रविचंद्रन अश्विन एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने कैरियर के दौरान अपने बेहद प्रभावशाली प्रदर्शनों से लोगों का दिल जीता है। उन्होंने अपनी प्रमुख क्रिकेट करियर में विभिन्न पारियों में भारतीय टीम का हिस्सा बनकर उन्हें गर्व मिला है। Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

क्रिकेट करियर: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • रविचंद्रन अश्विन प्रमुखतः एक ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं, जिन्होंने बॉलिंग और बैटिंग दोनों क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन किए हैं।
  • उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2010 में हुई थी, जब वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सदस्य बने।

बैटिंग: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • रविचंद्रन अश्विन अपने कैरियर में कई महत्वपूर्ण और उत्कृष्ट पारियों में अच्छे बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं।
  • उन्होंने टेस्ट मैचों में कई पारियों में पांचवे विकेट तक के पारी खेले हैं और विशेषकर घरेलू क्रिकेट में उन्होंने अच्छे बैटिंग प्रदर्शन किए हैं।

बॉलिंग: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • रविचंद्रन अश्विन को उनकी मास्टरीफुल बॉलिंग के लिए जाना जाता है। वे एक अद्वितीय ऑफ स्पिन बॉलिंग के और वार्न और गूगली के माध्यम से विकेट लेते हैं।
  • उन्होंने अपने करियर में बहुत सारे महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं और विशेषकर टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

महत्वपूर्ण टूर्नामेंट और प्रोफेशनल लीग: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में भी कई बड़े चरणों में भाग लिया है, और वे किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP, अब पंजाब किंग्स) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाड़ियों में से एक रहे हैं।

सम्मान: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  • रविचंद्रन अश्विन को उनके क्रिकेट कौशल और प्रदर्शन के लिए अनेक पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्हें ICC के ‘यर ऑफ दी ईयर’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ रविचंद्रन अश्विन के बारे में। उनका क्रिकेट करियर अब तक बेहद सफल रहा है और वे भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण हिस्से में बने रहते हैं।

वे मुख्य रूप से अल्‍ट्रेनेटिव फॉर्मेट्स में खिलते हैं – टेस्ट क्रिकेट, वनडे इंटरनेशनल और ट्वेंटी20 (T20) में।

अश्विन का खेलने का तरीका उनके योग्यता की गहराईयों का परिणाम है और उनके विचारशील मानसिकता का परिचायक है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ विभिन्न प्रमुख टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किए हैं और अपनी खिलाड़ी स्थिति को मजबूत किया है। Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

कुल मिलाकर, रविचंद्रन अश्विन के बारे में यह महत्वपूर्ण तथ्य हैं: Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

  1. प्रमुख खेल फॉर्मेट्स: अश्विन ने विभिन्न क्रिकेट फॉर्मेट्स में खेला है, जिनमें उनका प्रमुख उद्देश्य गेंदबाजी होता है।
  2. टेस्ट क्रिकेट: उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया है और गेंदबाजी में उनकी सफलता की चर्चा होती है।
  3. वनडे इंटरनेशनल: अश्विन ने वनडे इंटरनेशनल खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है और उनकी गेंदबाजी में नजरें होती है।
  4. ट्वेंटी20 (T20): उन्होंने T20 क्रिकेट में भी भारतीय टीम के साथ खेलते हुए दिखाया है।
  5. गेंदबाजी का शैली: उनकी गेंदबाजी का एक मुख्य विशेषता है – मूंगफली गेंद। वे अपने गेंदों को विभिन्न प्रकार की पलटें देकर खेलते हैं, जिससे उनके खिलाड़ी बहुत परेशान होते हैं।
  6. बैट्समन: अश्विन को बैट्समन के रूप में भी महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है, और उन्होंने कई मैचों में महत्वपूर्ण रन बनाए हैं।
  7. अवॉर्ड्स और पुरस्कार: अश्विन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जैसे कि अर्जुन पुरस्कार और ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर (गेंदबाजी)।
  8. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL): अश्विन ने आईपीएल में भी विभिन्न टीमों के लिए खेला है, जैसे कि चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब।
  9. क्रिकेट के साथ-साथ: अश्विन एक विचारशील खिलाड़ी हैं और उन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ कई अन्य पहलुओं में भी अपनी पहचान बनाई है, जैसे कि क्रिकेट के बिना बैठकर प्रशासनिक और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चा करना।

रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं और उनका योगदान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99
Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

वे एक बांगलोर बेस्ड क्रिकेट क्लब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई सुपर किंग्स, वॉर्नर्स इत्यादि के लिए खेलते हैं, लेकिन उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते समय उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को सपोर्ट किया है।

अश्विन का खेली गई खेल प्राथमिकता रखता है और उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 में भारतीय टीम का रंग रौंग दिखाया है। उनका बोलिंग स्टाइल ऑफ-स्पिन (Off-spin) है और वे बॉल को घुमाते वक्त बड़े मात्रा में वारीयता प्रदान करते हैं।

अश्विन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू 2010 में हुआ था जब वे श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में खेले। उन्होंने खुद को एक अद्वितीय बॉलर के रूप में साबित किया और उन्होंने तेज गति से मंच पर उमड़ने वाले बल्लेबाजों के खिलाफ महत्वपूर्ण विकेट लिए।

अश्विन ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण प्रमाणिक रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में पांचवे विकेट लेने के लिए सबसे कम गेम्स खेलकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने बांगलादेश के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में 12 विकेट लेकर एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया है।

अश्विन एक विचारशील क्रिकेटर भी हैं और उन्होंने खेल के विभिन्न पहलुओं पर अपने दृष्टिकोण साझा किए हैं। उन्होंने क्रिकेट के खिलाफ उनके विचार और मतानुसार कई बार माहिती साझा की है।

अश्विन का करियर आज भी चल रहा है और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अब तक कई महत्वपूर्ण सीरीज और मैच खेले हैं। उनके योगदान से भारतीय क्रिकेट के कई विजयी मोमेंट्स बने हैं और उनका नाम दुनियाभर में प्रमुख बॉलर्स की सूची में शामिल है। Ravichandran Ashwin cricketer Complete information99

BS Chandrasekhar cricketer Complete information11

wikipedia