Sachin Tendulkar cricketer complete information10

सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट के एक महानायक और उपास्य खिलाड़ी थे। वह अपने अद्भुत बल्लेबाज़ी, अनवरत श्रमसाध्यता और उत्कृष्ट क्रिकेट की प्रशंसा के लिए देशभर में प्रसिद्ध थे। सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई में हुआ था।

उनका क्रिकेट करियर: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 16 साल की आयु में 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ की थी।
  • उन्होंने बहुत से विश्व रिकॉर्ड बनाए और तोड़े, जिसमें से कुछ शामिल हैं: सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों (टेस्ट और वनडे दोनों में), सबसे ज्यादा वनडे रन, सबसे ज्यादा वनडे शतक और सबसे ज्यादा टेस्ट शतक।
  • उन्होंने वनडे और टेस्ट वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के कप्तान के रूप में खेला।
  • सचिन ने अपने करियर में विभिन्न सम्मान भी प्राप्त किए, जैसे अर्जुन पुरस्कार, पद्म भूषण, राजीव गांधी खेल रत्न, भारत रत्न और ICC के बेस्ट बैट्समेन का खिताब।

उनका सेवानिवृत्ति: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था नवंबर 2013 में। उनका अंतिम टेस्ट मैच नवंबर 2013 में मुंबई के वांखेड़े स्टेडियम में बंगलादेश के खिलाफ था।

इसके अलावा, सचिन तेंदुलकर एक अच्छे इंसान और समाजसेवी भी थे। उन्होंने अनेक सामाजिक कार्यक्रमों में अपना समय और संसाधन लगाया और गरीब बच्चों की मदद के लिए एक फाउंडेशन भी स्थापित किया।

कुल मिलाकर, सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में एक विशेष स्थान रखते हैं और उनका नाम दिलों में हमेशा जिंदा रहेगा।

Sachin Tendulkar cricketer complete information10

Sachin Tendulkar cricketer complete information10
Sachin Tendulkar cricketer complete information10

उनका क्रिकेट करियर: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर ने अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 15 नवंबर, 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में शुरू किया था और वनडे डेब्यू 18 दिसंबर, 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ किया था।
  • उन्होंने विश्वभर में 200 टेस्ट मैच खेले और 15,921 रन बनाए। वे टेस्ट मैच में 51 शतक और 68 अर्धशतक बनाने के रिकॉर्डधारी धारी हैं।
  • वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 463 मैच खेले और 18,426 रन बनाए। उनके नाम 49 वनडे शतक और 96 अर्धशतक हैं।
  • सचिन तेंदुलकर को 2010 में भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, से सम्मानित किया गया था।
  • उन्होंने 2013 में अपने क्रिकेट करियर को समाप्त किया था।

उनकी क्रिकेट करियर के अलावा, सचिन तेंदुलकर एक मानवता कार्यकर्ता, फिल्म अभिनेता, अध्यापक, ब्रांड एम्बेसडर और उपन्यासकार भी हैं। उन्होंने अपनी खुद की आत्मकथा “प्लेइंग इ्ट माय वे” भी लिखी है।

सचिन तेंदुलकर के खिलाफ के दौरान उनकी दिव्यता और क्रिकेट की अद्भुत क्षमता के चलते उन्हें क्रिकेट प्रेमियों और उनके प्रशंसकों के दिलों में स्थान मिला है। उनका नाम भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में से एक है और उन्हें बहुत सारे सम्मान और पुरस्कार मिले हैं।

  • उनके पिता रमेश तेंदुलकर एक एकत्रजन इंजन के इंजीनियर थे और माता जी रजनी तेंदुलकर एक नौकरी करने वाली महिला थीं। सचिन के दो चाचे, आनंद और नितिन तेंदुलकर भी खुद में विश्वसनीय क्रिकेटर हैं।

करियर की शुरुआत: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की क्रिकेट की शुरुआत बाल्यकाल में हुई थी। उन्होंने 14 साल की आयु में मुंबई दिवस राष्ट्रीय स्तर की टीम में अपना डेब्यू किया था।

करियर के महत्वपूर्ण पल: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर ने अपने खिलाड़ी करियर के दौरान अनेक विश्व-रिकॉर्ड बनाए, जिसमें सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय सेंचुरीज़ (100 और 50 रन के पार स्कोर करना), सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रन (कुल रनों की गिनती), सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में पांचवां विकेट लेना (बेस्टमैन बनकर विकेट लेना) और सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में फील्डिंग करना शामिल हैं।
  • उनके क्रिकेट करियर के दौरान, सचिन तेंदुलकर ने 100 अंतरराष्ट्रीय सेंचुरियाँ (100 रन की पार स्कोर करना) बनाए। इससे उन्हें “शतक रत्न” का खिताब मिला। वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं।
  • सचिन तेंदुलकर को 2010 में भारत सरकार ने भारत रत्न, राष्ट्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, से नवाजा गया।
  • 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

Sachin Tendulkar cricketer complete information10

Sachin Tendulkar cricketer complete information10
Sachin Tendulkar cricketer complete information10

पदक और सम्मान: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर को अपने उत्कृष्ट खेल योग्यता और भारतीय क्रिकेट के लिए उनके योगदान के लिए कई पदक और सम्मान से नवाजा गया है। उन्हें अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म भूषण, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, भारत रत्न, सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स, ICC के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड आदि उन्हें सम्मानित किया गया है।

खेल समाप्ति और अन्य कार्य: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर ने अपने खिलाड़ी करियर के बाद रिटायरमेंट के बाद कई सारे शिक्षात्मक और करियर आधारित कार्य किये हैं। उन्होंने अपनी आत्मकथा “प्लेइंग इट माय वे” की रचना की और अपनी विचारधारा को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अधिकांश उपाख्यानों में भाग लिया है।
  • वे भारतीय क्रिकेट के गोड़ फादर (बापू) के रूप में भी जाने जाते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने खिलाड़ी करियर के दौरान नैतिक मूल्यों का सम्मान किया और सदैव उन्हें एक अच्छे उदाहरण के रूप में देखा गया है।

यह जानकारी कुछ समय पहले की है और वर्तमान समय में और अधिक विस्तृत जानकारी और सम्मान उन्हें मिल सकते हैं। सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक महान खिलाड़ी रहेंगे, जो अपने उत्कृष्ट खेल के साथ-साथ भारतीय दर्शकों के दिलों में सदैव बसेंगे।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रख्यात और उपलब्धि शीर्षकों में से एक हैं। उन्हें “भारतीय क्रिकेट” का देवता भी कहा जाता है। वे इंडियन क्रिकेट टीम के एक बल्लेबाज़ी के बड़े मौके पक्षी हुए हैं और विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं।

Sachin Tendulkar cricketer complete information10

Sachin Tendulkar cricketer complete information10
Sachin Tendulkar cricketer complete information10

करियर का सारांश: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर ने अपना टेस्ट क्रिकेट डेब्यू 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराया था। उनके अंतिम टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 नवंबर 2013 को मुंबई में खेला गया था।
  • उनका वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था। उनका अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच 18 मार्च 2012 को बांगलादेश के खिलाफ खेला गया था।
  • सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक बनाए और वनडे इंटरनेशनल में 49 शतक बनाए।
  • उन्हें अपनी करियर में विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का गर्व है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सचिन तेंदुलकर को भारत सरकार ने भारतीय रत्न, राष्ट्रीय सम्मान सम्मानित किया है।
  • उन्हें पढ़ाई, खेल और सामाजिक कार्यों के लिए विभिन्न पुरस्कार भी प्रदान किए गए हैं।
  • सचिन तेंदुलकर को “लिटिल मास्टर” और “बेस्ट मास्टर” जैसे उपनामों से भी जाना जाता है।
  • वे 2013 में अपने खेल की विदाई लेते हुए सन्यास ले चुके हैं।

सचिन को “लिटिल मास्टर” और “ब्लेड ब्लेदर” के नाम से भी पुकारा जाता है। वे भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकारिक बल्लेबाज़ के रूप में 1989 से 2013 तक खेलते रहे। तेंदुलकर ने भारतीय टीम के कप्तानी का भी काम किया और भारत को 2011 में विश्व कप जीतने में मदद की।

Sachin Tendulkar cricketer complete information10

Sachin Tendulkar cricketer complete information10
Sachin Tendulkar cricketer complete information10

उनके करियर के दौरान, सचिन ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए और तोड़े। उन्हें बनाए गए रिकॉर्ड में से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. सबसे ज्यादा वनडे अंतर्राष्ट्रीय रन: 18,426 रन (463 मैचों में)
  2. सबसे ज्यादा टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय रन: 15,921 रन (200 मैचों में)
  3. सबसे ज्यादा वनडे अंतर्राष्ट्रीय शतक: 49 शतक
  4. सबसे ज्यादा टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय शतक: 51 शतक
  5. सबसे ज्यादा वनडे अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक: 96 बार
  6. सबसे ज्यादा टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक: 68 बार
  7. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन: 34,357 रन (वनडे और टेस्ट मिलाकर)

सचिन को 2014 में भारत सरकार द्वारा भारत रत्न, देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, से नवाजा गया। वे अपने खिलाड़ी और मानवीय गुणों के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

यहां दी गई जानकारी केवल संक्षेप में है, सचिन तेंदुलकर के बारे में और भी बहुत कुछ रोचक है। उनके अधिक खिलाड़ी और व्यक्तिगत जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए आप उनके जीवनी या आधिकारिक स्रोतों को खोज सकते हैं।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भारतीय क्रिकेट के एक लाजवाब खिलाड़ी थे, जिन्हें विश्व क्रिकेट में “भारतीय क्रिकेट के देवता” और “मास्टर ब्लास्टर” के नाम से जाना जाता है। वे उन खिलाड़ियों में से एक थे जो क्रिकेट इतिहास में नाम बनाने में सफल रहे हैं और एक सच्चे लज़ीज हिस्से बन गए। उन्होंने अपने करियर में कई विश्व रिकॉर्ड बनाए और विश्व क्रिकेट को अपने खिलाड़ियों के लिए प्रेरित किया।

करियर: सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 1989 में शुरू हुआ। उन्होंने भारतीय टीम के साथ ओडीआ, टेस्ट और टी20 खेले। उनकी बैटिंग टेक्नीक और बल्लेबाजी की खूबसूरत शैली ने क्रिकेट दुनिया को मोह लिया।

विश्व रिकॉर्ड: सचिन तेंदुलकर ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  • सबसे ज्यादा वनडे रन्स (ODI runs): सचिन तेंदुलकर 100 वनडे मैचों में 18,426 रन्स बनाए, जिसमें 49 शतक और 96 अर्धशतक थे।
  • सबसे ज्यादा टेस्ट रन्स (Test runs): उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन्स बनाए, जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल थे।
  • सबसे ज्यादा टेस्ट शतक: सचिन तेंदुलकर ने 51 टेस्ट में शतक बनाए, जो कि अब तक का रिकॉर्ड है।
  • सबसे ज्यादा वनडे शतक: उनके पास 49 वनडे में शतक थे, जो बहुत दिनों तक विश्व रिकॉर्ड रहे।
  • सबसे ज्यादा वनडे मैचों में मैन ऑफ द मैच: उन्होंने 62 बार मैन ऑफ द मैच का गौरव हासिल किया।

सम्मान: सचिन तेंदुलकर को भारत सरकार द्वारा “भारत रत्न”, भारतीय क्रिकेट संघ (BCCI) द्वारा “खेल रत्न”, और अनेक अन्य सम्मान भी प्रदान किए गए। उन्होंने 2013 में क्रिकेट से विदाई ली।

Sachin Tendulkar cricketer complete information10

Sachin Tendulkar cricketer complete information10
Sachin Tendulkar cricketer complete information10

क्रिकेट के अलावा, सचिन तेंदुलकर सामाजिक भूमिका और कृषि के क्षेत्र में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने भारतीय बाल पारिवारिक योजना के रूप में समाज के लिए अपना सक्रिय समर्थन प्रदान किया है।

यहां दी गई जानकारी 2021 तक की है और मेरे पास सचिन तेंदुलकर के बारे में अधिक अपडेट नहीं है। विश्वास करता हूँ कि उनके इतिहासिक करियर के बाद भी वे देश और क्रिकेट दुनिया के लिए एक प्रेरणा और आदर्श बने हुए हैं।

सचिन ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 15 नवंबर, 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में की थी। उनके उपयोगी करियर के दौरान, उन्होंने भारतीय टीम के लिए 200 टेस्ट मैच और 463 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के मुख्य रिकॉर्ड निम्नलिखित हैं: Sachin Tendulkar cricketer complete information10

  1. सचिन तेंदुलकर वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अपने 463 मैचों में 18426 रन बनाए थे।
  2. सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में भी बहुत महत्वपूर्ण रिकॉर्ड धारी थे। उन्होंने अपने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए।
  3. वे पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने एक वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में द्विशतक (Double Century) बनाई थी। 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर में खेले गए मैच में, उन्होंने 200* रन बनाए थे।
  4. सचिन को एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी का गौरव प्राप्त है। उन्होंने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 3 टेस्ट मैच के दौरान 673 रन बनाए थे।
  5. उन्होंने 100 वनडे अंतरराष्ट्रीय सेंचुरीज (Centuries) भी बनाए।
  6. सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में भी अपने योगदान से चमक दिखाई। उन्होंने विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के सदस्य के रूप में खेलकर भारत को विश्व कप जीताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
  7. उन्हें भारत सरकार द्वारा सिविल भूषण पदक से नवाजा गया और भारत रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया।

यह कुछ महत्वपूर्ण तथ्य थे सचिन तेंदुलकर के बारे में। उनके क्रिकेट करियर के अलावा, उन्होंने सामाजिक कार्यों में भी अपना योगदान दिया है और भारतीय क्रिकेट के अग्रदूत के रूप में उनका स्थान अटल है।

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

wikipedia