Suresh Raina cricketer Complete information08

सुरेश रैना एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने खेलने के दौरान भारतीय क्रिकेट को अपने योगदान से सजीव किया। नीचे उनके बारे में पूरी जानकारी दी गई है: Suresh Raina cricketer Complete information08

  1. जन्म और परिवार: सुरेश कुमार रैना का जन्म 27 नवम्बर, 1986 को बनारस, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उनका परिवार गरीबी से जूझ रहा था लेकिन उन्होंने मेहनत और प्रतिबद्धता से खुद को ऊंचाइयों तक पहुँचाया।
  2. क्रिकेट की शुरुआत: उन्होंने क्रिकेट की पढ़ाई खेत में की और उनका पहला प्रोफेशनल मैच उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए हुआ।
  3. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: सुरेश रैना ने 2005 में भारतीय क्रिकेट टीम में अपने डेब्यू को किया और उन्होंने तत्काल ही अपनी प्रतिबद्धता और उत्कृष्ट खेल से दिलचस्पी जताई। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में भारतीय टीम के लिए खेला।
  4. वनडे क्रिकेट: सुरेश रैना वनडे क्रिकेट में अपनी अद्वितीय प्रतिभा को प्रदर्शित करने में माहिर थे। उन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी की और मैदान पर अपने आपको महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में साबित किया। Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08
Suresh Raina cricketer Complete information08
  1. टेस्ट क्रिकेट: सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में भी खेला लेकिन वे अधिकतर वनडे और टी20 मैचों में अपनी प्रदर्शनी से मशहूर हुए हैं।
  2. आईपीएल (IPL): सुरेश रैना ने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम के कप्तान के रूप में भी कमाल की प्रदर्शनी की है।
  3. कप्तानी: उन्होंने कुछ वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी की।
  4. फील्डिंग: सुरेश रैना को उनकी अद्वितीय फील्डिंग कौशल के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने मैदान पर कई अनोखे कैच और रन आउट किए हैं।
  5. अन्य प्रमुख योगदान: सुरेश रैना का योगदान केवल मैदान पर ही नहीं, बल्कि उन्होंने सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी भूमिका निभाई है।
  6. व्यक्तिगत जीवन: सुरेश रैना का विवाह प्रियंका चौधरी से हुआ है और उनके दो बच्चे भी हैं।

सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और उनका योगदान क्रिकेट जगत में अमर रहेगा।

वे मुख्य रूप से एक वर्षीय (बैटिंग) क्रिकेटर हैं, हाथ की स्पिन गेंदबाजी करते हैं और अक्सर बैटिंग के तीसरे स्थान पर खेलते थे। Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08
Suresh Raina cricketer Complete information08

सुरेश रैना की महत्वपूर्ण जानकारी: Suresh Raina cricketer Complete information08

  1. इंटरनेशनल करियर: सुरेश रैना ने २००५ में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के डेब्यू की थी। वे भारतीय टीम के सदस्य के रूप में वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलते थे, लेकिन उनकी प्रमुख पहचान ट्वेंटी20 (T20) क्रिकेट में बनी।
  2. आईपीएल: सुरेश रैना ने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेलकर बड़ा प्रशंसा प्राप्त किया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में बेहद महत्वपूर्ण रोल निभाया और अपनी बैटिंग और फील्डिंग के कौशल के लिए प्रसिद्ध हुए।
  3. कैरियर की उच्चतम अंकचिन्ह (ODI): सुरेश रैना ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने कैरियर की उच्चतम अंकचिन्ह १६० के साथ प्राप्त किया है।
  4. टी20 वर्ल्ड कप विजय: उन्होंने २००७ में भारत को टी20 वर्ल्ड कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  5. कैरियर संक्षिप्तता: सुरेश रैना ने वनडे अंतरराष्ट्रीय में कुल २८९ मैच खेले और इनमें ५६२४ रन बनाए, टेस्ट में १८ मैच खेले और ७९८ रन बनाए और टी20 में ३८ मैच खेले और ८९६ रन बनाए।
  6. कैरियर हाइलाइट्स: उनके कैरियर के हाइलाइट्स में उनके वनडे में १८२ रनों की एक पारी और टेस्ट में पांच शतक शामिल हैं।
  7. कप्तानी: सुरेश रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल में कप्तानी भी की है।
  8. सेमी-रिटायरमेंट: सुरेश रैना ने २०२० में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेमी-रिटायर हो गए हैं, लेकिन उन्होंने आईपीएल में खेलना जारी रखा है।
  9. सामाजिक कार्य: सुरेश रैना को सोशल वर्क और चैरिटी कार्यों के लिए भी जाना जाता है।

सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने कैरियर में बड़ी उपलब्धियाँ प्राप्त की हैं। Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08
Suresh Raina cricketer Complete information08

सुरेश रैना एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने अद्वितीय प्रदर्शन और खेल कुशलता के साथ अपने नाम को दुनियाभर में मशहूरी दिलाई है। निम्नलिखित है उनकी महत्वपूर्ण जानकारी: Suresh Raina cricketer Complete information08

  1. परिवार: सुरेश रैना का पिता का नाम नरेंद्र कुमार रैना है और मां का नाम प्रीति रैना है।
  2. क्रिकेट की शुरुआत: सुरेश रैना क्रिकेट की दुनिया में बचपन से ही रूचि रखते थे और उन्होंने नोएडा के एक क्रिकेट अकैडमी से खेलना शुरू किया। उनकी प्रथम विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के अंडर-16 टीम में आई थी, जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
  3. वनडे डेब्यू: सुरेश रैना ने भारतीय वनडे टीम में अपना डेब्यू २००५ में किया था, जब भारत और स्रीलंका के बीच खेले गए एक मैच में उन्होंने पहली बार ब्लेजर पहनकर खेला।
  4. आईपीएल करियर: सुरेश रैना ने भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी कई महत्वपूर्ण रोल निभाए हैं। वे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम के लिए खेलते थे और उन्होंने टीम को बहुत सारे जीत दिलाई है।
  5. बैटिंग स्टाइल: सुरेश रैना का बैटिंग स्टाइल आकर्षक होता है, उन्होंने अपने कैरियर में बीएलओआई (Left-Handed Batsman) के रूप में खेला है।
  6. आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: सुरेश रैना ने भारतीय आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लिया है, जैसे कि क्रिकेट विश्व कप, वनडे और टेस्ट सीरीज़।
  7. कैरियर हाइलाइट्स: सुरेश रैना के कैरियर के हाइलाइट्स में उनके विशेष रूप से टैस्ट और वनडे में की गई शानदार प्रदर्शनी शामिल हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी कई महत्वपूर्ण पारियों में योगदान दिया है।
  8. कप्तानी: सुरेश रैना ने भारतीय वनडे टीम की कप्तानी भी की है और उन्होंने टीम को कई जीत दिलाई है।
  9. व्यक्तिगत जीवन: सुरेश रैना का व्यक्तिगत जीवन भी क्रिकेट के साथ ही बहुत रंगीन और रोमांचक है। उन्होंने ग्रीष्म रुतु में २०२० में संगीतकार गुरु रंधावा की बहन के साथ शादी की है।
  10. सम्मान: सुरेश रैना को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो कि भारतीय सिनेमा और साहित्य क्षेत्र के लिए सर्वोच्च सिविल सम्मानों में से एक है।

यह केवल कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं सुरेश रैना के बारे में। उनका कैरियर और उनके खेलने का तरीका भारतीय क्रिकेट के प्रशंसानीय योगदानों में से कुछ हैं। Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08
Suresh Raina cricketer Complete information08

सुरेश रैना एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने खिलाड़ी करियर में विभिन्न प्रमुख रोल्स में अपने योगदान दिए हैं। निम्नलिखित जानकारी में उनके करियर के महत्वपूर्ण पहलु शामिल हैं: Suresh Raina cricketer Complete information08

  1. क्रिकेट करियर: सुरेश रैना ने पहली बार राजस्थान के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 2005 में अपने वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने तेजगांवकर ट्रॉफी में 2005 में पहली टेस्ट मैच भी खेला।
  2. वनडे और टी-20 क्रिकेट: सुरेश रैना ने भारतीय टीम के लिए वनडे और टी-20 क्रिकेट में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई। वे मिडल ऑर्डर बैटसमेन के रूप में और स्लो बॉलिंग करने वाले खिलाड़ियों के रूप में भी प्रदर्शन किए गए हैं। उन्होंने अपने करियर में कई बड़े इनिंग्स खेले हैं और टीम के लिए महत्वपूर्ण संघर्षों में भी योगदान दिया है।
  3. फील्डिंग कौशल: सुरेश रैना को उनके फील्डिंग कौशल के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने अपने करियर में कई चौका-चक्के की वजह से भारतीय टीम को फ़ील्डिंग में सुगमता प्रदान की।
  4. आईपीएल: सुरेश रैना भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) के भी महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला और उनकी नेतृत्व में टीम ने कई बार आईपीएल खिताब जीता है।
  5. कैरियर की दूसरी बाधाएँ: सुरेश रैना की कैरियर में कुछ समय के लिए चोट के कारण वनडे और टेस्ट क्रिकेट से दूर रहनी पड़ी।
  6. कप्तानी: सुरेश रैना ने विभिन्न समयों पर भारतीय टीम की कप्तानी भी की है, खासकर वनडे और टी-20 क्रिकेट में।
  7. सामाजिक कार्य: सुरेश रैना का नाम केवल क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि उनके सामाजिक कार्यों में भी बड़ा माना जाता है। उन्होंने बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में योगदान किया है और विभिन्न चैरिटेबल कार्यों में भी भाग लिया है।
  8. संन्यास: 2020 में, सुरेश रैना ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उन्होंने फिर से क्रिकेट में वापसी की और अपनी कैरियर को जारी रखा।
  9. सम्मान और पुरस्कार: सुरेश रैना को उनके क्रिकेट कौशल और योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें से कुछ उनके पदकीय उपलब्धियों के लिए भी हैं।

यह थी सुरेश रैना की क्रिकेट करियर की संक्षिप्त जानकारी। उनके बारे में और भी गहराईयों में जानकारी के लिए आप उनके आधिकारिक वेबसाइट या अन्य स्रोतों का सहारा ले सकते हैं। Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08

Suresh Raina cricketer Complete information08
Suresh Raina cricketer Complete information08

सुरेश रैना एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने खेलने के समय में भारतीय क्रिकेट को कई महत्वपूर्ण क्षणों में प्रतिष्ठित किया। निम्नलिखित जानकारी उनके बारे में है: Suresh Raina cricketer Complete information08

  1. परिवार: सुरेश रैना का परिवार गरीबी में रहता था, लेकिन उन्होंने क्रिकेट में अपनी मेहनत और प्रतिस्था से महत्वपूर्ण मानवीय और खेलीय उदाहरण स्थापित किया।
  2. क्रिकेट की शुरुआत: सुरेश रैना ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत उत्तर प्रदेश के युवा स्तर पर की।
  3. वनडे और टेस्ट क्रिकेट: उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भी भारतीय टीम के लिए खेला। उनका डेब्यू वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2005 में हुआ था, जब वे इंग्लैंड के खिलाफ खेले। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच का संघटन 2010 में बांगलादेश के खिलाफ खेला।
  4. वनडे क्रिकेट में महत्वपूर्ण भूमिका: सुरेश रैना वनडे क्रिकेट में भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के साथ कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण था 2011 का वनडे विश्व कप, जिसमें भारतीय टीम ने टूर्नामेंट जीता।
  5. आईपीएल क्रिकेट: सुरेश रैना भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से भी प्रशंसा प्राप्त की है।
  6. फ़िल्डिंग की जड़: सुरेश रैना को उनकी फ़िल्डिंग की जड़ भी महत्वपूर्ण मानी जाती है। उन्होंने क्रिकेट मैदान पर अद्वितीय कौशल दिखाया और अनगिनत मैचों में आउटस्टैंडिंग कैच और रन आउट्स किए।
  7. पूरी क्रिकेट करियर: सुरेश रैना ने 2018 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की रिटायरमेंट की घोषणा की। उन्होंने भारतीय टीम के साथ 18 टेस्ट मैच, 226 वनडे मैच और 78 टी20 मैच खेले।
  8. खासियतें: सुरेश रैना की खासियतों में उनकी खतरनाक पूर्व-वनडे और टी20 बैटिंग, वनडे और टी20 मैचों में उनकी सफल कैरियर और आईपीएल में उनके अद्वितीय प्रदर्शन शामिल हैं।

सुरेश रैना एक श्रीमान खिलाड़ी, आदर्श मानव और विश्व क्रिकेट समुदाय में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं। उनके खेलीय और व्यक्तिगत जीवन में अनगिनत चुनौतियाँ थीं, लेकिन उन्होंने उन्हें पार किया और क्रिकेट में अपनी महत्वपूर्ण छाप छोडी। Suresh Raina cricketer Complete information08

Ajinkya Rahane cricketer Complete information03

wikipedia