Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भारतीय क्रिकेट टीम के बारे में प्रशिद्ध बल्लेबाज हैं। वह 14 सितंबर 1990 को मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुए थे। वह एक दायेदार बल्लेबाज़ हैं और बीएटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) में पढ़ाई कर चुके हैं।

प्रोफेशनल क्रिकेट में शुरुआत: Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  • सूर्यकुमार यादव की क्रिकेट करियर की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य के उच्च विद्यालय स्तर के मुकाबलों में हुई थी। उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय के लिए खेलते हुए राष्ट्रीय स्तर के बड़े टूर्नामेंट में भी अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

इंटरनेशनल क्रिकेट:

  • सूर्यकुमार यादव ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2021 में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज़ में किया। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एबु धाबी में हुए मैच में देश को प्रतियोगिता के विदेशी मैदान पर प्रतिनिधित्व करने का मौका देने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे।

आईपीएल (IPL): Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  • सूर्यकुमार यादव ने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में भी अपनी उपलब्धि साज़गार रखी है। वह मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ के लिए खेलते हैं और उन्होंने टीम को बड़ी सफलता दिलाई है। उन्होंने आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन करके भारतीय टीम के चयन पर नजरें भी जिती हैं।

सूर्यकुमार यादव एक बहुत ही प्रतिभाशाली और संघर्षशील क्रिकेटर हैं जो अपने बल्लेबाज़ी और फील्डिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य में और अधिक उच्चतम स्तरों पर देखने की उम्मीद है।

Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

 Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63
Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

सूर्यकुमार यादव, जिनका जन्म 14 सितंबर 1990 को भारतीय राज्य महाराष्ट्र के नागपुर शहर में हुआ था, भारतीय क्रिकेटर हैं। वे एक गेंदबाज (फास्ट बोलर) हैं।

सूर्यकुमार ने अपने प्रो वर्स क्रिकेट के दौरान विदर्भ टीम के लिए खेलना शुरू किया और फिर विदर्भ के अधिकारी टीम के साथ नेशनल क्रिकेट प्रतियोगिता में भी खेलते देखा गया। उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला है। उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच में 2018 में हुआ था।

उन्होंने तब से विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ और टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए खेला है। उनके खेल के विशेषता में गेंद जल्दी से दौड़ती है और अच्छी पेशेवरता के साथ फास्ट बोलिंग करते हैं। उनके विकेट-खंडन और नाज़ुक गेंदबाजी ने कई खिलाड़ियों को परेशान किया है

सूर्यकुमार यादव एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो विभिन्न प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। वे अधिकतर अल्‍टीमेट टेस्‍ट फॉर्मेट, वनडे अभियांत्रिकी और टी20 अभियांत्रिकी में अपनी साकारात्‍मक प्रदर्शन से प्रसिद्ध हैं। यादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी में बिहार के लिए खेलकर की थी। उनके प्रदर्शन ने उन्‍हें राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उभारा और उन्‍हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चयन किया गया। उनका अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 2011 में हुआ था।

सूर्यकुमार यादव एक अभियांत्रिकी क्रिकेटर के रूप में अपने तेज गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी गेंदबाजी में उनके तेज गेंदों और चारों ओर घूमने वाले गेंदों के कारण वे खिलाड़ियों के लिए कठिनाईयों का सामना करने के लिए चुने जाते हैं। उनका सर्वाधिक यादगार प्रदर्शन शायद 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे अभियांत्रिकी में हुआ था, जहां उन्होंने 5 विकेट लेकर एक अर्धशतक बनाया था।

इसके साथ ही वे अपने दोबारा वनडे अभियांत्रिकी में होने वाले सिर्फ 9 खिलाड़ियों में सभी विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे। यादव के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विशेषतः वनडे अभियांत्रिकी में उनके खिलाफ खेली जाने वाली प्रशंसा और सम्माननीय है। उनका सफलता से भरा क्रिकेट करियर जारी है और उन्‍हें भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्‍य के रूप में देखा जाता है।

Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

 Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63
Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

सूर्यकुमार यादव, भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने विभिन्न फॉर्मेट में अच्छे प्रदर्शन किए हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2011 में अपने टेस्ट क्रिकेट डेब्यू कर चुके हैं। उन्होंने तब से ओडीआई और टी20 क्रिकेट में भी भारतीय टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया था।

सूर्यकुमार यादव को उनकी अनोखी गेंदबाजी के लिए पहचाना जाता है, जिसमें उनका कारोम गेंद और विकेट टू विकेट गेंदबाजी शामिल होती है। उन्होंने अपने सौराष्ट्रा रॉयल्स के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया है, जिन्हे वे भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते हैं।

सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट टीम का एक अभिन्न सदस्य हैं और उन्होंने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज के लिए खेला है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के माधयम से अपनी क्रिकेट कारियर की शुरुआत की थी और फिर वे दक्षिण रेलवे के लिए खेलते रहे। सूर्यकुमार यादव को अपनी तेज गेंदबाजी और खतरनाक योर्कर्स के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने बारे में कई अच्छे प्रदर्शन किए हैं और कई मैचों में अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को गहरे संकट में डाल दिया है।

सूर्यकुमार यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य भी रहे हैं। वह एक अच्छे बैट्समैन और ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने अपने खेल के दौरान उच्च स्कोर और उपयुक्त गेंदबाजी के लिए पहचान बनाई है।

Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

 Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63
Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी: Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  1. जन्म और परिवार: सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर, 1990 को भारत के महाराष्ट्र राज्य में हुआ था। उनका पूरा नाम सूर्यकुमार गांगाराम यादव है।
  2. करियर का आरंभ: सूर्यकुमार यादव का करियर प्रारंभ राजस्थान के लिए खेलने से हुआ था। उन्होंने राजस्थान के जूनियर और रैंकिंग क्रिकेट में अपनी क्रिकेट की शुरुआत की।
  3. भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम: सूर्यकुमार ने 2011 में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य के रूप में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भी भारत की टीम के लिए खेला है।
  4. उपलब्धियां: सूर्यकुमार ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उनमें से कुछ उपलब्धियां उनके वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए शामिल हैं।
  5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: सूर्यकुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपनी कला का प्रदर्शन किया है, जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चर्चा का विषय रहा है।

करियर: सूर्यकुमार यादव ने प्रोफेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य के लिए करते हुए कियी। वे मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल में खेलने लगे और अपने प्रदर्शन से ध्यान आकर्षित करते रहे। उनके अच्छे खेल के कारण, उन्हें भारतीय टीम में भी मौका मिला और उन्होंने अपना विदेशी डेब्यू नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज़ में किया।

बायोग्राफी: सूर्यकुमार यादव एक बेहद शक्तिशाली बल्लेबाज हैं, जिनके पास बड़ा रेंज और बदलते पेच के साथ खेलने की क्षमता है। वे मध्यक्रम से ऊपर के स्थानों पर बल्लेबाजी करने में माहिर हैं और विशेष रूप से टी20 में उनकी प्रदर्शन की प्रशंसा की जाती है। वे अच्छी फील्डिंग कर सकते हैं और जर्नीमेन भी हैं जिन्होंने बांगलादेश के खिलाफ टी20 सीरीज़ में अपनी पहली टी20 शतक बनाई थी।

खास बातें: सूर्यकुमार यादव को उनके खेल के लिए कई पुरस्कार मिले हैं और उन्हें मान्यता दी जाती है कि वे एक बहुत ही समझदार और उत्साही क्रिकेटर हैं। उन्हें उनके समृद्ध प्रशंसकों के बीच बड़ा प्रसिद्धांत है और उनके सक्रिय रूप से सोशल मीडिया पर अनुयायी हैं।

Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

 Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63
Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

उनका क्रिकेट करियर: Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  • सूर्यकुमार यादव ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू दिसंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में किया था। तब से वे भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं।
  • उनका पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था।
  • वे अपने गेंदबाजी के क्षेत्र में अपने गतिविधियों के लिए प्रशंसा प्राप्त करते हैं, और वे अपने निपुण जादूगरी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।
  • सूर्यकुमार ने अपने करियर में कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं और टीम भारत के लिए कई जीतवाई हैं।

उनके खिलाड़ी और दक्षिण अफ्रीकी संबंध: Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक, वे दक्षिण अफ्रीकी एकाधिकारिक नागरिकता रखते हैं, और इसका मतलब है कि वे इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेलने के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्हें विदेशी खिलाड़ी की तरह गिना जाएगा।

यादव के परिवार के बारे में ज्ञात जानकारी: Cricketer Suryakumar Yadav in Complete information63

  • सूर्यकुमार यादव के परिवार में उनके पिता का नाम रामकृष्णन यादव है।
  • उनके परिवार में मां और एक छोटी बहन भी हैं, जिनके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Complete information about cricketer Shubman Gill 7

wikipedia