Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

यशस्वी जायसवाल, प्राकृतिक बल्लेबाज और इंडियन क्रिकेट टीम के एक मेंटी क्रिकेटर थे। उनका जन्म 28 दिसम्बर 2000 को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम भावेश जायसवाल था। यशस्वी जायसवाल को संगठित क्रिकेट के अभ्यास के लिए मुंबई के विशेष बैटिंग एकेडमी का हिस्सा बनाया गया था, जहां उन्हें उत्कृष्ट ट्रेनिंग दी गई। उन्होंने अपने उच्च-शिक्षा को भी क्रिकेट से जुड़ा रखते हुए नजरंदाज नहीं किया और उन्होंने अपनी कक्षा 12 की परीक्षा का माध्यमिक बोर्ड के जरिए दिया था।

यशस्वी जायसवाल के प्रोफेशनल क्रिकेट में करियर की शुरुआत उन्होंने 2019 में की थी, जब उन्होंने वनडे इंटरनेशनल खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम में अपने डेब्यू को बनाया। उन्होंने अपने पहले वनडे इंटरनेशनल में एक शानदार शतक भी जड़ा और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए। यशस्वी जायसवाल एक तेज बल्लेबाज़ हैं और उन्हें अपने बड़े बीच शॉट्स और क्रिकेट फील्ड पर उनकी अच्छी प्रतिक्रिया के लिए जाना जाता है।

यशस्वी जायसवाल ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी के रूप में की। उन्होंने अपने पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच की शानदार प्रदर्शन करते हुए 2019 में दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ खेला। उनका टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ।

यशस्वी जायसवाल विशेष रूप से पहचाने जाते हैं उनके प्रवीण अनुशासन और खिलाड़ी बनने की लागत के लिए। वे अपने कम उम्र में ही क्रिकेट के बड़े मंचों पर अपने प्रतिभा और स्कोर के लिए मशहूर थे। उन्होंने विश्व युवा कप 2020 में उप-नेतृत्व भी किया था, जहां उन्होंने दो शतक जड़ के अद्भुत प्रदर्शन किए थे। यशस्वी जायसवाल को पूरी दुनिया में भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए तारे माना जाता है, और उनके करियर की शुरुआत में ही उन्हें भारतीय टेस्ट और वनडे टीम में भी जगह मिली थी

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19
Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में पैदा हुए थे। वह एक वर्षवासी बल्लेबाज़ हैं और अपने युवा खिलाड़ियों के लिए भारतीय क्रिकेट में एक उम्मीदवार के रूप में जाने जाते हैं। यशस्वी जायसवाल की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  1. जन्म और प्रारंभिक जीवन: यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसम्बर, 2000 को सूरत, गुजरात, भारत में हुआ था। उनका परिवार मुंबई चले गए, और यहां उन्होंने क्रिकेट की शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त किया।
  2. करियर की शुरुआत: यशस्वी जायसवाल क्रिकेट की दुनिया में जल्द ही चर्चा में आए, जब उन्होंने 2019 में विश्व कप के डोमेस्टिक टूर्नामेंट में बांगलादेश के खिलाफ दोहरे शतक (200 नहीं आउट) किया।
  3. वनडे और टेस्ट क्रिकेट: यशस्वी जायसवाल को वनडे और टेस्ट फॉर्मेट दोनों में खिलाड़ियों के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम के रूप में खेलना शुरू किया।
  4. आईपीएल: यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स टीम में आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में खेलने का मौका मिला। उन्होंने आईपीएल 2020 में रॉयल्स के साथ चर्चा में आए और अच्छे प्रदर्शन किए।
  5. अचीवमेंट्स: यशस्वी जायसवाल को अपने क्रिकेट करियर में कई सम्मान और पुरस्कार मिले हैं। उनमें से कुछ उल्लेखनीय सम्मान उनकी एक शतकीय पारी के लिए आईपीएल में “एमवीपी” (मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) अवार्ड शामिल है।

क्रिकेट के शुरुआती दिन: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी ने बचपन से ही क्रिकेट में रुचि दिखाई थी और उन्होंने अपने गांव में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने माता-पिता के साथ मुंबई जाकर क्रिकेट की पढ़ाई शुरू की।

प्रमुख क्रिकेट करियर: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी जायसवाल एक व्यावसायिक क्रिकेटर हैं और उन्होंने मुंबई के लिए वनडे और टेस्ट टीम में खेला है। उनका प्रथम वनडे डेब्यू 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ था।
  • यशस्वी ने 2019-2020 सीजन में रचा इतिहास, जब उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाकर रूपया तोड़ा। उन्होंने उस सीजन में 203 रनों की एक बड़ी पारी खेली थी।
  • यशस्वी जायसवाल को उनकी खास बैटिंग के लिए जाना जाता है, उन्होंने अपने सादे से भीषण खेल के लिए प्रशंसा जीती है।
  • उन्हें प्रशासकों द्वारा “वनडे का रटोडा” के रूप में पुकारा जाता है, क्योंकि उन्होंने कई वनडे मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

युवा क्रिकेटर के रूप में सम्मान: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी जायसवाल को भारतीय क्रिकेट में युवा प्रतिबोध में सम्मानित किया गया है।

यह जानकारी आपको क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है। उन्हें इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में खेलते हुए देखा जा सकता है

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19
Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

यशस्वी का क्रिकेट करियर मुख्य रूप से अंदर-19 और राष्ट्रीय स्तर के युवा टूर्नामेंटों में ढाई गेंदबाज़ी करने के लिए जाना जाता है। उनके बापू नामक एक दोस्त ने उन्हें एक मेहनती कोच और रूपरेखा प्रदान करने के लिए अपने साथ शिवाजी पार्क में रहने के लिए अपने यहाँ बुलाया था। यहाँ उन्होंने आईपीएल जूनियर लीग खेली जिससे उन्हें सुविधा मिली की उन्हें संघ के लिए ट्रायल दिलाया जाए। उनके प्रदर्शनों के चलते उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम में शामिल किया गया था और 2020 आईपीएल के दौरान उन्होंने आपने डेब्यू किया था।

क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • जन्म स्थान: मुंबई, भारत
  • रोल: बल्लेबाज़ (लेफ्ट-हैंडेड)
  • प्रथम विभाजन वाले इंडियन बल्लेबाज़ जिन्हें पहले क्रिकेट विश्व कप 2020 में भारतीय टेस्ट टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का विकल्प मिला था, लेकिन वे फ़ाइनल टीम में नहीं शामिल हुए थे।
  • यशस्वी ने राजस्थान रॉयल्स टीम के रंग में अपने पहले आईपीएल टेस्ट मैच भी खेला था।
  • उन्होंने जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय युवा स्तर के टूर्नामेंट में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया है और वहां अधिकांश रिकॉर्ड्स बना रहे हैं।
  • यशस्वी को विश्व में सबसे तेजी से 1,000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है।

वे एक वर्षीय उम्र से ही क्रिकेट को खेलना शुरू कर दिया था और बाद में वे एक प्रखर बैट्समैन के रूप में अपनी पहचान बना लिया।

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19
Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

यशस्वी जायसवाल का प्रोफेशनल क्रिकेट के दौरान करियर: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  1. यशस्वी जायसवाल को इंडिया आंडर-19 क्रिकेट टीम का एक मेंबर बनने का मौका मिला और उन्होंने अपने प्रदर्शन से ध्यान आकर्षित किया।
  2. उन्होंने 2020 में न्यूजीलैंड में आयोजित आंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में बांगलादेश के खिलाफ एक बेहतरीन शतक बनाया और इसमें वे तीसरे खिलाड़ी बने जिन्होंने एंडर-19 विश्वकप में शतक जड़ा।
  3. 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान, यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला और उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ सभी की नजरें आकर्षित की।
  4. उन्हें बॉयज एंड मेन क्रिकेट के लिए भारतीय टीम में भी शामिल होने की उम्मीदें हैं।

यशस्वी जायसवाल का करियर अभी तक काफी प्रमुख टूर्नामेंट नहीं खेल पाया है, लेकिन उनके प्रदर्शन ने दर्शाया है कि वे क्रिकेट दुनिया के लिए एक बहुत ही उज्जवल भविष्य की कामना कर सकते हैं।

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19
Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

यशस्वी का पहला प्रशासित क्रिकेट टूर्नामेंट उनके मैदानी करियर में 2015-16 में हुआ था, जब वह मुंबई के नाम से खेले गए Vijay Merchant Trophy में 319 रन्स बनाए और इससे उन्हें बड़े स्तर पर एक प्रतिनिधि के रूप में पहचान मिली।

उनकी प्रशासित ओडी डेब्यू टीम इंडिया के खिलाफ 2020 में आया, जब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में खेले गए। इस मैच में उन्होंने एक शानदार शतक जड़ा, जिससे उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया और भारतीय क्रिकेट टीम के साथ उनका सफल डेब्यू हुआ।

उन्होंने फिर बाद में ताजा में अधिक ओडी और टेस्ट सीरीज़ में खेला है, और उनकी खिलाड़ी क्वालिटी, तकनीक और तेज़ गेमप्ले की वजह से वे क्रिकेट के दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं।

यशस्वी जायसवाल के मैदानी रिकॉर्ड काफी अच्छा है और उन्होंने अपनी काबिलियत से भरपूर अनेक मुकाबले जीते हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य की एक ताक़तवर बल्लेबाज़ी के रूप में देखा जा रहा है।

इसके अलावा, यशस्वी जायसवाल को IPL (Indian Premier League) में भी खूबसूरत प्रदर्शन करते देखा गया है। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स फ्रैंचाइज़ के साथ खेला और तेज़ रन बनाने में सफलता प्राप्त की है।

यशस्वी जायसवाल के प्रशंसक उनके खुले और आकर्षक बल्लेबाजी, अद्भुत फील्डिंग, और संघर्षशील आवाज़ के लिए उन्हें पसंद करते हैं। उन्हें देशवासियों की ओर से एक उभरते हुए सितारा के रूप में देखा जा रहा है, और उन्हें भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए और बड़े प्रदर्शन करने की उम्मीद की जा रही है।

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19
Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

क्रिकेट करियर: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी जायसवाल के क्रिकेट करियर की शुरुआत मैदानों पर अपनी गली या मुहल्ले के छोटे-छोटे मैदानों से हुई थी।
  • उन्होंने महाराष्ट्र राज्य के अंतर्विद्यालय और युवा स्तर पर अच्छे प्रदर्शन किए और फिर विदर्भ राज्य के टीम में खेलना आरंभ किया।
  • उनकी लगातार प्रगति ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के ध्यान को आकर्षित किया, और उन्हें मुंबई राज्य के टीम में शामिल किया गया।
  • यशस्वी के उभरते हुए खिलाड़ी होने को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर भी उन्हें मौका मिला, और वे भारतीय युवा टीम में खेलने लगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी जायसवाल ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया।
  • उनके टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के साथ डेब्यू का मौका 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिला।

प्रमुख साधारण जानकारी: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  • यशस्वी जायसवाल बॉलेबाज़ी में विशेषज्ञ हैं, और उनकी बल्लेबाज़ी भारतीय क्रिकेट जगत में उन्हें एक उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में पहचाना जाता है।
  • उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों से ही विभिन्न स्तरों पर अच्छे प्रदर्शन किए हैं, जिससे उन्हें खिलाड़ियों की टीम में शामिल होने का मौका मिला।
  • यशस्वी को खेलने के दौरान सटीक टेक्नीक और सही समय पर बल्लेबाज़ी करने की खूबसूरत क्षमता होती है।

यशस्वी जायसवाल का खेल करियर: Yashasvi Jaiswal cricketer complete information19

  1. वनडे और टेस्ट क्रिकेट: यशस्वी को प्राथमिक रूप से 2019 में वनडे विश्वचषक के खिलाफ भारतीय टीम में चयन किया गया था। उन्होंने तत्काल अपने पहले वनडे शतक की प्रतियोगिता में इतिहास रचते हुए बनाया, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 203 गेंदों पर 105 रन की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने वनडे विश्वचषक के इतिहास में सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी के रूप में भी खुद को दर्ज करवाया।
  2. प्रीमियर लीग: यशस्वी जायसवाल एक अद्भुत इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) करियर भी रखते हैं। वे राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं और अपनी बेहतरीन पारियों के लिए जाने जाते हैं।

यशस्वी जायसवाल एक मूल्यवान खिलाड़ी हैं जो अपनी बढ़ती हुई क्रिकेट करियर में देश का गर्व बन रहे हैं। उनकी बल्लेबाज़ी की तकनीक, फुर्तीलेपन, और युवावस्था में दिखाए गए प्रदर्शन ने कई लोगों को उन्हें सचिन तेंदुलकर की तुलना में तथा अन्य महान क्रिकेटरों के साथ तुलना करने पर उत्साहित किया है।

Ishan Kishan cricketer Complete information23

wikipedia