Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान भारतीय क्रिकेट टीम के एक प्रमुख फास्ट बॉलर रहे हैं। वे 27 जून 1989 को राजस्थान, भारत में पैदा हुए थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत राजस्थान के स्थानीय क्रिकेट संघ में की और उसके बाद वे भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्थान रॉयल्स के साथ भी खेले। Zaheer Khan cricketer Complete information24

उन्होंने अपने प्रोफेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 2007 में की थी, लेकिन वे अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को 2010 में भारतीय टीम के साथ शुरू करे। उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 वर्ग में भारतीय टीम के लिए खेला।

जहीर खान का खेलने का अंदाज़ विशेष रूप से उनके तेज गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध था। वे बॉल को उच्च गति पर गेंदबाजी करने की क्षमता रखते थे और उनका स्विंग और सिमटने वाला गेंद उन्हें एक खतरनाक गेंदबाज बनाता था।

जहीर खान ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए, जिनमें सबसे यादगार है उनका पारी जिसमें वे 2011 के वनडे विश्व कप में भारत को आर्जेंटीना के खिलाफ जीतने में मदद करने के लिए मदद करने वाले रूप में प्रमुख थे। Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान ने अपने करियर में कई पुरस्कार भी जीते, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं: Zaheer Khan cricketer Complete information24

  • अर्जुन पुरस्कार: भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को प्रमोट करने के लिए प्रदान किया गया।
  • पद्म श्री: भारत सरकार द्वारा सिविल सेवा में विशेष योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

जहीर खान एक भारतीय क्रिकेटर है जिन्होंने वर्ष 1990 में प्रोफेशनल क्रिकेट की करियर की शुरुआत की थी। वह एक फास्ट बोलर थे और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में विभिन्न प्रारूपों में खेला, जैसे कि टेस्ट, वनडे और टी20।

जहीर खान पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2000 में वनडे सीरीज के खिलाड़ियों में शामिल होकर अपने प्रदर्शन का आदान-प्रदान किया।

जहीर खान ने अपने करियर के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण क्रिकेट टूर्नामेंटों में भारतीय टीम के लिए खेला, जैसे कि क्रिकेट विश्व कप, वनडे सीरीज, टेस्ट सीरीज और टी20 विश्व कप। उन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के खिलाफ उत्कृष्ट प्रदर्शन किए। Zaheer Khan cricketer Complete information24

उनके क्रिकेट करियर के दौरान, उन्होंने अपने खुद के बैटिंग और बॉलिंग कौशल में सुधार किया और उन्होंने कई मैचों में अच्छे प्रदर्शन किए। उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों में महत्वपूर्ण विकेट्स लिए और उनकी फास्ट बॉलिंग ने बाल्लेबाजों को कई बार गहरी परेशानी में डाल दिया।

उनका क्रिकेट करियर 2015 में वनडे और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद समाप्त हो गया। इसके बाद, उन्होंने अपने अनुयायियों को अपने शानदार क्रिकेट करियर की यादें दिलाने के लिए मानवता कार्यों में अपनी भागीदारी दी है।

जहीर खान का करियर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण है और उन्हें उनके प्रतिबद्धता, संघर्ष और क्रिकेट जगत में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान एक भारतीय क्रिकेटर थे जो दाये हाथ के फास्ट बॉलर थे और वे वर्ल्ड कप जीतने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य भी रहे हैं। वे अपनी क्रिकेट करियर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान देने में सफल रहे हैं।

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

क्रिकेटर जहीर खान, जिनका पूरा नाम मोहम्मद जहीर आब्बास खान है, एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं। वह एक अच्छे गेंदबाज और बचाओ-बचाओ खिलाड़ी थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्वपूर्ण यात्राओं में भाग लिया।

जहीर खान ने 2000 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की और उन्होंने 2011 तक टेस्ट मैचों और वनडे मैचों में खेला। वे एक स्पिन गेंदबाज थे और अपने कैरियर में कई महत्वपूर्ण विकेट्स लिए। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 282 मैचों में 288 विकेट लिए और टेस्ट मैचों में 49 मैचों में 102 विकेट लिए।

जहीर खान का खेलने का शौक और महान गेंदबाज बनने का सपना बांगलोर की गलीयों में पैदा हुआ था। वे अपने माता-पिता के साथ धनबाद चले आए, जहां उन्होंने क्रिकेट की प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने रांची के एक कोचिंग सेंटर से भी अपनी गेंदबाजी की कठिनाइयों का समाधान खोजने की कोशिश की।

जहीर खान का प्रमुख रूप से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन हुआ, जहां उन्होंने अपने बचाओ-बचाओ कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण सीरीज और टूर्नामेंट्स में भी भाग लिया, जिनमें उन्होंने अपने गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन किया। Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान का क्रिकेट करियर 2011 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद थम गया था, लेकिन उन्होंने अपने करियर में भारतीय क्रिकेट को कई यादगार पल दिलाए।

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी थे जो विभिन्न प्रारूपों में क्रिकेट खेलते थे। Zaheer Khan cricketer Complete information24

  1. प्रोफाइल: वह एक अलराउंडर क्रिकेटर थे, जिन्होंने वाम हाथ से बैटिंग और स्लो गेंदबाजी की।
  2. क्रिकेट की करियर: जहीर खान की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2010 में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ टेस्ट मैच के रूप में हुई थी। उन्होंने अपने खेल के दौरान कई महत्वपूर्ण मोमेंट्स दिए, जिनमें उनकी बैटिंग और गेंदबाजी शामिल थी।
  3. बैटिंग: जहीर खान का प्रमुख फील्ड बैटिंग था, लेकिन उन्होंने कई महत्वपूर्ण रन भी बनाए। उनकी प्राथम टेस्ट शतक विंडीज के खिलाफ 2011 में हुआ था।
  4. गेंदबाजी: जहीर खान एक विशेषज्ञ स्लो गेंदबाज भी थे और उन्होंने कई महत्वपूर्ण विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी में विकेट के साथ-साथ विपरीत गेंदों का प्रयोग भी किया जाता था।
  5. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL): जहीर खान ने विभिन्न आईपीएल टीमों में भी खेला, प्रमुख रूप से दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और सनराइजर्स हैदराबाद में।
  6. कैरियर की अंतिम दिनें: जहीर खान का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच जनवरी 2020 में खेला गया था। उनके बाद, वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।
  7. सामाजिक कार्य: जहीर खान अपने खेल के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने कई जरूरतमंदों की मदद की और शिक्षा के क्षेत्र में भी योगदान दिया।

जहीर खान एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेला। उन्होंने मुख्य रूप से बॉलर के रूप में खेला और विशेष रूप से उनका पेस बॉलिंग के क्षेत्र में प्रतिष्ठित था।

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी: Zaheer Khan cricketer Complete information24

  1. प्रारंभिक जीवन: वे बॉलर के रूप में विशेषज्ञ थे और विशेष रूप से पेस बॉलिंग के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध थे।
  2. क्रिकेट करियर: जहीर खान ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में की थी, जब वह बांगलादेश के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में खेले। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ विभिन्न स्तरों पर खेला, जिसमें टेस्ट, वनडे और टी20 शामिल थे।
  3. प्रमुख प्रदर्शन: जहीर खान ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण योगदान किए। उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों में कई मैच जीते और उनके पेस बॉलिंग से टीम को मदद मिली।
  4. विश्व कप: जहीर खान ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ विश्व कप में भी भाग लिया। उन्होंने विश्व कप में महत्वपूर्ण योगदान दिया और टीम को विजयी बनाने में मदद की।
  5. पदक: जहीर खान ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण पदक जीते, जिनमें विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में उनकी पेस बॉलिंग की काबिलियत दिखाई दी।
  6. सेवानिवृत्ति: जहीर खान ने 2015 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को समाप्त किया।
  7. प्रमुख अदालत की जरूरत: उनके करियर के दौरान, कुछ समयों तक उन्होंने फैसले की चुनौती दी और टीम के मामलों में भी अपनी बात रखी।

जहीर खान एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है जिन्होंने भारतीय टीम के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेला है। उन्होंने बॉलिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और विशेषकर स्लो गेंदबाजी में माहिर हैं।

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

यहाँ तक की मेरी जानकारी कुछ इस प्रकार है: Zaheer Khan cricketer Complete information24

प्रारंभिक जीवन: उनका पूरा नाम मोहम्मद जहीर आब्बास खान है। उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत लोकल स्तर पर की और फिर उन्होंने नेशनल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेलना शुरू किया।

क्रिकेट करियर: जहीर खान ने पहली बार भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ 2011 में टेस्ट मैच में खेलकर अपना डेब्यू मारा। उन्होंने अपने पहले वनडे और टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और वे अपनी गेंदबाजी के लिए पहचाने जाने लगे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण बारीकियों को हासिल किया और टीम के साथ कई बड़े जीत हासिल की।

उन्होंने अपनी करियर में स्लो गेंदबाजी में विशेषज्ञता प्राप्त की और उन्होंने खुद को बड़े मापदंडों पर साबित किया।

सेवानिवृत्ति: जहीर खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है, लेकिन मेरे जानकारी कट जाने के बाद उन्होंने खेलकर आखिरी टेस्ट या मैच नहीं खेला था।

क्रिकेटर जहीर खान एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर थे। वे एक अच्छे बॉलर और एक सफल क्रिकेट टीम के हिस्से के रूप में जाने जाते थे। वे मुख्य रूप से एक स्पिन बॉलर थे और अपने उच्च स्पिन क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध थे।

जहीर खान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपने पहले टेस्ट मैच मार्च 2000 में खेला था और उन्होंने तब से ही अपने अद्वितीय करियर में अपनी पूरी मेहनत और कौशल के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान की विशेषताएँ: Zaheer Khan cricketer Complete information24

  1. स्पिन बॉलिंग: जहीर खान एक प्रमुख स्पिन बॉलर थे और उनके पास गहराई और विविधता से भरपूर बॉलिंग स्टाइल था।
  2. इंटेलिजेंस और क्रिकेट ज्ञान: उन्होंने अपनी खेलने की स्मार्ट तकनीक के साथ सामर्थ्य दिखाया और क्रिकेट के मामले में उनका दृष्टिकोण उन्हें एक सफल स्पिन बॉलर बनने में मदद करता था।
  3. अंतरराष्ट्रीय करियर: जहीर खान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और अपने करियर में कई महत्वपूर्ण मोमेंट्स बनाए।
  4. वनडे और टेस्ट क्रिकेट: जहीर खान ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में अच्छे प्रदर्शन किए और उन्होंने अपने टेस्ट करियर में बॉलिंग के क्षेत्र में अच्छे योगदान दिए।
  5. उपलब्धियाँ: उनकी उपलब्धियों में वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में 100 विकेट पार करना भी शामिल है।
  6. वर्ल्ड कप और तारीफें: उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ कई वर्ल्ड कप खेले और उनकी बॉलिंग ने टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान किए।

वह विशेष रूप से एक वाम हाथ के समर्थक बैट्समैन और एक उपयोगकर्ता दायाँ हाथ के स्पिन बौलर के रूप में प्रसिद्ध हैं। Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24

Zaheer Khan cricketer Complete information24
Zaheer Khan cricketer Complete information24

जहीर खान ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की करियर की शुरुआत २००० में भारतीय टीम के सदस्य के रूप में की थी। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न प्रारूपों में क्रिकेट खेला, जिसमें वनडे और टेस्ट मैच शामिल थे।

जहीर खान का क्रिकेट करियर विशेष रूप से उनके बौलिंग कौशल के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न प्रकार की गेंदों का प्रयोग किया, जैसे कि फ्लाइंग योर्कर, टॉसिंग लेग स्पिन, और टॉसिंग ऑफ स्पिन। उन्होंने वनडे और टेस्ट मैचों में सामर्थ्यपूर्ण प्रदर्शन किए और कई मैचों में अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाजी की।

उनका क्रिकेट करियर कुछ संवादिकों और उनके पूरे चाहने वालों के बीच में विवादों से भी घिरा रहा है। उन्होंने अपनी खुलकरी टिप्पणियों के लिए चर्चा में आने के लिए कई बार संवादिकों के सामने आना पड़ा है।

उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास २०२० में हुआ, लेकिन उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलना जारी रखा है। वह कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के सदस्य के रूप में खेलते हैं।

क्रिकेटर जहीर खान का करियर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण है, और उन्हें उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उनके खेली गई मैचों में की गई उनकी शानदार प्रदर्शनी और उनका खेलने का शौक क्रिकेट प्रेमियों के बीच में यादगार रहेगा।

Gautam Gambhir cricketer Complete information05

wikipedia